नोटबंदी पर की मोदी की नकल, वेनेजुएला में मची लूटपाट-आगजनी

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

वेनेजुएला। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नोटबंदी के फैसले की नकल करते हुए वेनेजुएला सरकार ने भी नोटबंदी का ऐलान किया है। हालांकि सरकार के इस फैसले के बाद वेनेजुएला में अफरा-तफरी का माहौल है। जगह-जगह पर लूटपाट-आगजनी की घटनाएं सामने आ रही हैं।

venezuela

नोटबंदी के बाद हंगामा और लूटपाट

भारत में मोदी सरकार ने कालेधन और नकली नोट के कारोबार पर लगाम लगाने के लिए 8 नवंबर को 500 और 1000 रुपये के नोट पर प्रतिबंध का ऐलान किया था। इसी फैसले की तर्ज पर वेनेजुएला सरकार ने भी देश के सबसे ज्यादा चलन वाले 100 बोलिवर के बैंक नोट को रद्द करने का ऐलान किया है। सरकार का आदेश है कि इन नोटों की जगह सिक्के लाए जाएंगे।

आपके पड़ोस में है कोई कालाधन वाला तो इस ईमेल पर दें मोदी को जानकारी

हालांकि सरकार के इस फैसले के बाद वेनेजुएला में हालात बिगड़ गए हैं। लोग सरकार के फैसले के खिलाफ सड़कों पर उतर रहे हैं। जगह-जगह पर प्रदर्शन और हंगामे के हालात नजर आ रहे हैं। कई इलाकों में लूटपाट की भी खबरें आ रही हैं।

नोटबंदी के ऐलान के बाद से खरीदारी में गिरावट आई है। वेनेजुएला सरकार के फैसले के बाद देश के सबसे ज्यादा चलन वाला बैंकनोट सर्कुलेशन से बाहर हो गया। अब ये नोट एटीएम और बैंक में नहीं पहुंच रहे हैं।

सबसे ज्यादा चलन वाले बैंकनोट सर्कुलेशन से बाहर

सरकार के अचानक लिए गए फैसले के बाद लोगों को अब क्रेडिट कार्ड और बैंक ट्रांसफर के जरिए खरीदारी के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। ऐसी स्थिति में छोटी खरीदारी को लेकर लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

नोटबंदी के बाद RBI ने लागू की एक और पाबंदी, ऐसे लोग चाहकर भी नहीं निकाल पाएंगे पैसे

वेनेजुएला सरकार के फैसले का असर यहां के लोगों में दिखाई दे रहा है। लोग बंद किए गए नोट को बदलवाने के लिए बैंकों में पहुंच रहे हैं। इस बीच हालात को काबू करने और बैंक बिल्डिंग की सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस की तैनाती की गई है।

वेस्टर्न सिटी मराकाइबो में पुलिस नें हंगामा करने वालों पर कार्रवाई करते हुए कई लोगों को गिरफ्तार भी किया है। कई जगहों पर हालात काबू करने के लिए पुलिस कि आंसू गैस के गोले भी छोड़ने पड़े।

कई व्यापारिक प्रतिष्ठानों में लूटपाट की खबर

वहीं ऐसी खबरें आ रही हैं कि भीड़ ने बोलिवर में कई व्यापारिक प्रतिष्ठानों में लूटपाट की है। देश के 6 शहरों में प्रदर्शन और लूटपाट की खबरे सामने आई हैं।

नरेंद्र मोदी सरकार की नोटबंदी पर सुप्रीम कोर्ट ने पूछे ये 9 अहम सवाल

जानकारों के मुताबिक भले ही सरकार ने देश की वित्तीय स्थिति में सुधार के लिए ये कदम उठाया हो, लेकिन इस फैसले के बाद इकोनॉमी और ज्यादा प्रभावित होगी।

वेनेजुएला सरकार ने कहा, जल्द बदलेंगे हालात

पिछले हफ्ते ही वेनेजुएला की सरकार ने 72 घंटों के भीतर देश के सबसे ऊंचे मूल्य के बैंक नोट को सिक्कों से बदलने का ऐलान किया था।

इस फैसले के बाद राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने लोगों से कहा है कि जल्द ही बैंक नोट बाजार में आ जाएंगे। हालांकि इस कवायद में जनवरी तक का समय लगेगा।

सरकार ने बताया कि कालेधन पर रोक और नोट माफियाओं पर लगाम के लिए ये कदम उठाया गया है। बता दें कि 100 बोलिवर बैंक नोट की कीमत दो अमेरिकी सेंट के बराबर रह गई थी। लगातार इस नोट के मूल्य में गिरावट के बाद ये फैसला लिया गया। लगातार बैंक नोट में गिरावट का असर ही था वेनेजुएला गहरे वित्तीय संकट में फंसता जा रहा था।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
In Venezuela Protests and loot after most used banknote is demonetised.
Please Wait while comments are loading...