एक लाख करोड़ रुपए की कीमत से तैयार होगी अमेरिका-मैक्सिको के बीच बॉर्डर वॉल

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

वॉशिंगटन। अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने गुरुवार को जिन आदेशों को मंजूरी दी उसमें मैक्सिको बॉर्डर पर दीवार का निर्माण भी शामिल है। लेकिन इस दीवार के निर्माण में कितनी लागत आएगी? इस दीवार के निर्माण में भारतीय रुपयों में 102322.50 लाख करोड़ रुपए तक का खर्च आएगा। यह अंदाजा हम नहीं लगा रहे हैं बल्कि अमेरिकी कांग्रेस के सीनेट के नेता मिच मैक्‍कॉनेल ने लगाया है।

us-mexico-border-wall-cost-अमेरिका-मैक्सिको-बॉर्डर-वॉल-कीमत.jpg

कांग्रेस प्‍लान पर कर रही काम

मिच ने कहा अमेरिका के सदर्न बॉर्डर पर बनने वाली दीवार के प्‍लान पर कांग्रेस अब आगे बढ़ रही है। उन्‍होंने अनुमान लगाया कि 12 बिलियन से 15 बिलियन डॉलर तक की रकम इस दीवार के निर्माण में खर्च होगी। एक प्रेस कांफ्रेंस में जिसमें हाउस स्‍पीकार पॉल रेयॉन भी शामिल थे, उसमें मैक्‍कॉनेल ने यह अनुमान लगाया है। सीएनएन की ओर से पूछे गए सवाल के जवाब में उन्‍होंने यह जानकारी दी। आपको बता दें कि राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के दीवार बनाने वाले फैसले की वजह से पिछले दो दिनों में अमेरिका और मैक्सिको के बीच काफी कुछ हुआ है। ट्रंप और मैक्सिको के राष्‍ट्रपति की मुलाकात होनी थी लेकिन अब मैक्सिको के राष्‍ट्रपति ने ट्रंप से मिलने से साफ इंकार कर दिया है। मैक्‍कॉनेल ने कहा कि उनके पास मैक्सिको से रिश्‍तों पर ट्रंप प्रशासन को देने के लिए कोई सलाह नहीं है। उन्‍होंने जानकारी दी कि कांग्रेस एक सप्‍लीमेंट बिल पर काम कर रही है ताकि बॉर्डर वॉल के काम को मदद दी जा सके। उन्‍होंने बताया कि कांग्रेस करीब 12 बिलियन डॉलर से 15 बिलियन डॉलर के सन्‍लीमेंट बिन का अनुमान लगा रही है।

ट्रंप चाहते हैं दीवार के लिए नया टैक्‍स

मैक्सिको के राष्‍ट्रपति एन‍रिके पेना निएतो ने बुधवार को एक बयान जारी किया। उन्‍होंने साफ-साफ कह दिया है कि मैक्सिको इस बॉर्डर वॉल के लिए पैसे नहीं देगा। इसके बाद राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने गुरुवार को ट्वीट की और कहा, 'अगर मैक्सिको इस दीवार के लिए रकम नहीं देना चाहता है तो फिर बेहतर होगा कि आने वाली मुलाकात को कैंसिल कर दिया जाए।' राष्‍ट्रपति ट्रंप चाहते हैं मैक्‍सिको से आयात होने वाले सामानों पर 20 प्रतिशत का टैक्‍स लगाया जाए। व्‍हाइट हाउस के प्रवक्‍ता सीप स्‍पाइसर ने बताया कि राष्‍ट्रपति ट्रंप चाहते हैं कि अमेरिका और मैक्सिको के बीच इस दीवार के लिए नए टैक्‍स का प्रावधान हो। हालांकि उन्‍होंने यह नहीं बताया कि नया टैक्‍स सिस्‍टम कैसे काम करेगा। मैक्सिको बॉर्डर पर दीवार बनावाना राष्‍ट्रपति ट्रंप के चुनावी अभियान का सबसे अहम वादा था। बुधवार को राष्‍ट्रपति ट्रंप एक एग्जिक्‍यूटिव ऑर्डर के जरिए इस दीवार के लिण्‍ मंजूरी दी है।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Senate majority leader Mitch McConnell has estimated the cost for building a wall on US-Mexico border will be between $12 and $15 billion.
Please Wait while comments are loading...