पहले चुनाव में हिलेरी हुईं विजेता, 2 वोटों से ट्रंप को हराया

Subscribe to Oneindia Hindi

वाशिंगटन। अमेरिका के न्यू हैम्फशायर में पहले दिन का चुनाव हो चुका है। इसमें हिलेरी क्लिंटन विजेता रही हैं। 2016 की इस वोटिंग में हिलेरी ने अपने प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप को 2 वोटों से हराया है। डोनाल्ड ट्रंप को कुल 2 वोट मिले थे।

hillary

इस चुनाव का पहला वोट आधी रात के तुरंत बाद न्यू हैम्फशायर के डिक्सविले नौच के एक नागरिक ने दिया। हिलेरी क्लिंटन को डिक्सविले नौच के कुल 8 वोटों में से 4 वोट मिले, जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप को सिर्फ दो वोट मिले। उदारवादी नेता गैरी जॉनसन को एक और एक अन्य उम्मीदवार मिट्ट रोमने को एक वोट मिला।

भारत से कितना अलग होते हैं अमेरिकी चुनाव और कैसे चुना जाता है राष्‍ट्रपति

भारत की तरह ही हर अमेरिकन राज्य चुनाव खत्म होने के बाद वोटों की गणना करता है और परिणाम घोषित करता है। डिक्सविले नौच अमेरिका के न्यू हैम्फशायर के प्रोविजन का इस्तेमाल करता है, इसलिए यहां के लोगों को आधी रात के तुरंत बाद वोट कर सकते हैं।

1960 से लेकर अब तक डिक्सविले नौच में आधी रात के तुरंत बाद ही चुनाव होता आ रहा है। यहां पर कुल 12 रजिस्टर्ड वोट हैं, जो 1960 से हमेशा ही रिपब्लिकन उम्मीदवार को वोट देते आ रहे हैं, सिवाय 2008 के चुनाव के, जब इन्होंने बराक ओबामा को वोट दिया था।

कौन बनेगा अमेरिका का राष्ट्रपति, ट्रंप या हिलेरी, क्या कहते हैं ज्योतिषी?

2012 यहां के वोट बराक ओबामा और मिट रोमने में बराबर-बराबर बंट गए थे। प्राइमरी वोटिंग में ट्रंप ओहायो गवर्नर जॉन कसिच से दो वोटों से हार गए थे। जॉन को इस वोटिंग में 3 वोट मिले थे।

नील टिलोटसन ने 1960 में डिक्सविले में आधी रात के तुरंत बाद वोटिंग कराने की परंपरा शुरू की थी, ताकि उनके रिसॉर्ट को पब्लिसिटी मिल सके। नील बैलसैम्स ग्रांट रिसोर्ट होटल के मालिक थे, जो 2011 में बंद हो चुका है। डिक्सविले के लगभग सभी वोटर उस रिसोर्ट के मालिक थे।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
hillary clinton won by four votes in first us elections
Please Wait while comments are loading...