बचपन से ही 'सनकी' है ये आदमी, किम जोंग उन के क्लासमेट और शेफ ने खोले हैरान करने वाले राज

Written By: Amit
Subscribe to Oneindia Hindi

प्योंगयांग नॉर्थ कोरिया ने हाल ही में बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण कर दुनिया में एक बार फिर तनाव पैदा कर दिया है। इस बार नॉर्थ कोरिया ने अपनी मिसाइल को अमेरिका की तरफ घुमा दिया है और तानाशाही नेता किम जोंग उन ने तो दुनिया के सबसे ताकतवर मुल्क अमेरिका को खुले आम युद्ध की धमकी तक दे दी है। रक्षा विशेषज्ञों की माने तो दुनिया में न्यूक्लियर बम से भी ज्यादा अगर किसी का भय है तो वो हैं, किसी नेता का सनक हो जाना। जी हां, नॉर्थ के सुप्रीम लीडर कीम जोंग उन कब क्या कर सकते हैं, इसका किसी को कुछ नहीं पता। किम के बचपन के क्लासमेट, उनकी आंटी और उनके शेफ ने कुछ दिलचस्प राज खोले हैं, जिससे साबित होता है कि यह इंसान बचपन से सनकी है।

8 साल की उम्र में जनरल की वर्दी पहनी

8 साल की उम्र में जनरल की वर्दी पहनी

नॉर्थ कोरिया में किम जोंग इल ने 1984 में अपनी तीसरी संतान को जन्म दिया, जिसका नाम किम जोंग उन रखा गया। पिछले साल वॉशिंगटन पोस्ट को दिए एक इंटरव्यू में किम की आंटी को योंग सुक बताती है कि मात्र 8 साल की उम्र में ही उसे नॉर्थ कोरिया का उत्तराधिक बनाकर, उसका राजतिलक कर दिया गया था। उस दौरान उसे मेडल और स्टार से सजी जनरल की वर्दी पहनाई गई। किम की आंटी बताती है कि उस दौरान किम ने असली जनरल की वर्दी पर लगे स्टार और मेडल की मांग की थी। स्टार और मेडल से सजी जनरल की असली वर्दी पहनने के बाद सभी जनरल उसके सामने झुके और उसे सलामी दी।

'कॉमरेड जनरल' कहना पड़ता था

'कॉमरेड जनरल' कहना पड़ता था

जापान के शेफ केंजी फुजिमोतो 1980 में किम जोंग इल के लिए फिश सर्व करने के लिए पहली बार नॉर्थ कोरिया आए। एक इंटरव्यू में फुजिमोतो बताते हैं कि जब किम बच्चा था, तब उन्होंने उससे हाथ मिलाने की कोशिश की तो किम ने मना कर दिया था। वहीं, किम अपने शेफ से कोरियाई अंदाज में विनम्रता को भी स्वीकार नहीं करता था। किम के बारे में फुजिमोतो एक दिलचस्प बात बताते है कि जब वो 10 साल का था जब उन्हें कोई अगर 'कॉमरेड जनरल' के बजाय 'लिटिल जनरल' कहता था तो वो खतरनाक गुस्सा होता था।

बास्केटबॉल का अजीब दिवाना

बास्केटबॉल का अजीब दिवाना

किम जोंग उन ने अपनी पढ़ाई स्वीट्जरलैंड में की है। उनके क्लासमेट जोओ मीकाले ने सीएनएन को दिए एक इंटरव्यूमें बताया कि कोई टाइम किम के लिए पुरी दुनिया बास्केबॉल हुआ करती थी। उसने अपने प्लेस्टेशन पर एक बास्केटबॉल का ग्राउंड बना रखा था, जहां वो पूरा दिन बास्केटबॉल खेला करता था। लेकिन 2001 में नॉर्थ कोरिया लौटने के बाद किम का बास्केटबॉल प्रेम स्वीट्जरलैंड में ही रह गया।

रासायनिक हथियार से सौतेले भाई की हत्या

रासायनिक हथियार से सौतेले भाई की हत्या

इसी साल फरवरी में किम ने अपने सौतेले भाई किम जोंग नाम की हत्या कर दी थी। नाम जब मलेशिया के कुआलालंपुर हवाईअड्डे से बाहर निकल रह थे, तभी रासायनिक हथियार से उनकी हत्या कराई गई थी। मलेशियाई पुलिस के अनुसार, उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के सौतेले भाई किम जोंग नाम की हत्या रासायनिक युद्ध के लिए तैयार किए गए घातक ‘‘नर्व एजेंट'' से की गई।

गाना भी गाता हैं ये किम

गाना भी गाता हैं ये किम

जब से किम ने 2010 में नॉर्थ कोरिया की कमान संभाली है, तभी से वो अपना मुल्क छोड़कर कहीं नहीं गया है। नॉर्थ कोरिया का सुप्रीम लीडर बनने के बाद किम एक मात्र अमेरिकी बास्केटबॉल स्टार डेनिस रॉडमैन से मिला है। किम से मिलने के बाद रॉडमैन बताते हैं, 'मुझे लगता है, लोगों को किम के बारे में पता नहीं कि कोई कितना फ्रेंडली है। अगर आप उससे बात करोगे तो उसमें आपको एक अलग ही टाइप का किम नजर आएगा। हमने दोनों ने साथ में बैठकर गाने गाए हैं, हॉर्स राइडिंग की है, किम बहुत फनी है'।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
He is eccentric man since his childhood, Kim Jong Un's classmate and chef revealed
Please Wait while comments are loading...