जानिए कैसे अब नए तरीकों से ऑनलाइन टेररिज्‍म से लड़ेगा गूगल

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

कैलिफोर्निया। सर्च इंजन गूगल ने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में चार नए कदम उठाए हैं। गूगल ने इस बात को माना है कि आज आतंकवाद सबसे बड़ा खतरा है और इस पर नियंत्रण के लिए तुरंत कोई न कोई उपाय करने चाहिए। गूगलऔर यू-ट्यूब दोनों ही अब आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई को लेकर प्रतिबद्ध हैं और दोनों ही इस समस्‍या के समाधान का हिस्‍सा बनना चाहते हैं। गूगल के सीनियर वाइस प्रेसीडेंट और जनरल काउंसल के नए ब्‍लॉग में इस बात का इशारा मिलता है। 

अभी करना है बहुत काम

अभी करना है बहुत काम

गूगल के सीनियर वाइस प्रेसीडेंट केंट वॉकर ने अपने ब्‍लॉग में लिखा है, 'हमारी सेवाओं में किसी भी तरह के आतंकवाद से जुड़ी कोई सामग्री नहीं होनी चाहिए। हमने और बाकी लोगों ने कई वर्षों तक हमारी नीति का उल्‍लंघन करने वाले कंटेंट को हटाया है। यह भी एक असहज सच है कि एक इंडस्‍ट्री के तौर पर हमें यह बात माननी होगी कि अभी इस दिशा में बहुत काम होना बाकी है।'

नए चार कदमों का ऐलान

नए चार कदमों का ऐलान

गूगल ने ऑनलाइन टेररिज्‍म से लड़ने के लिए अपने प्रयासों को और आगे बढ़ाया है। सर्च इंजन ने चार कदम लॉन्‍च किए हैं जिनका मकसद आतंकियो पर लगाम लगाना है। गूगल ने यह माना है कि आतंकवाद एक सभ्‍य समाज पर खतरा है और इस पर नियंत्रण लगाना सबके लिए एक अहम चुनौती है।

होगी आतंकियों की पहचान

होगी आतंकियों की पहचान

गूगल ने ऑन लाइन टेररिज्‍म और इससे जुड़े कंटेंट कह पहचान करने के लिए नए संसाधनों को लाने का ऐलान किया है। गूगल के मुताबिक अब एडवांस्‍ड इंजीनियरिंग के जरिए नए कंटेंट क्‍लासीफायर्स पर रिसर्च करेगा। इसकी मदद से चरमपंथी और आतंकवाद से जुड़ें कंटेंट को तेजी से हटाने में मदद मिलेगी। इस प्रोग्रामिंग में 50 एनजीओ को शामिल कर इसे और बढ़ाया जाएगा।

 नीति न मानने पर सख्‍ती

नीति न मानने पर सख्‍ती

गूगल उन लोगों पर सख्‍त नीति अपनाएगा जो वीडियोज पर बनी उसकी नीति को उल्‍लंघन करेंगे। धार्मिक या फिर इस तरह के कंटेंट को गूगल किसी भी तरह का कोई आर्थिक फायदा वीडियो पोस्‍ट करने वाले को नहीं पहुंचाएगा। न ही इस तरह के वीडियो को देखने की सलाह दी जाएगी और न ही इस वीडियो को पोस्‍ट करने वाले को एंडोर्स किया जाएगा।

 वीडियोज के जरिए साधेगा निशाना

वीडियोज के जरिए साधेगा निशाना

यू-ट्यूब रैडिक्‍लाइजेशन को खत्‍म करने की कोशिशों में अपने रोल को और आगे बढ़ाएगा। गूगल संभावित आईएसआईएस के रिक्रूट्स को निशाना बनाने के लिए नए तरीके अपनाएगा और उन्‍हें आतंकवाद-विरोधी वीडियोज की तरफ रि-डायरेक्‍ट करेगा ताकि वह आईएसआईएस को ज्‍वॉइन करने से पहले अपनी सोच ही बदल लें।

फेसबुक और माइक्रोसॉफ्ट के साथ काम

फेसबुक और माइक्रोसॉफ्ट के साथ काम

गूगल, फेसबुक, माइक्रोसॉफ्ट और ट्विटर के साथ मिलकर काम करेगा ताकि एक अंतराष्‍ट्रीय मंच तैयार हो और एक टेक्‍नोलॉजी डेवलप हो पाए। इसके साथ ही वह ऑनलाइन आतंकवाद की कोशिशों का सामना करने के लिए साथ में मिलकर प्रयास करेगा।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
In a bid to fight terrorism, Google has upped efforts to tackle the problem online. The search engine has set in place four new steps to address the issues of terrorism.
Please Wait while comments are loading...