गूगल I/O 2017: एंड्रॉयड O के शानदार लॉन्च के साथ कई नए फीचर्स का हुआ ऐलान

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। अमेरिका के सेन फ्रांसिस्को में गूगल की वार्षिक डेवलपर कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया, जिसमें कंपनी ने अपने आगानी प्रोजेक्ट्स के साथ-साथ तकनीक से जुड़ी नई जानकारियों को सबके सामने पेश किया।

गूगल I/O 2017 ऐनुअल डेवलपर कॉन्फ्रेंस

Google I/O 2017 कॉन्फ्रेंस में कई पुराने फीचर्स के अपडेटेड वर्जन की जानकारी गूगल की ओर से दी गई। कंपनी हर साल इस तरह की कॉन्फ्रेंस करती है जिसमें आने वाले दिनों में अपने नए उत्पादों के लॉन्चिंग की जानकारी देती है।

'अगली पीढ़ी के स्मार्टफोन का ऑपरेटिंग सिस्टम है एंड्रॉयड O'

'अगली पीढ़ी के स्मार्टफोन का ऑपरेटिंग सिस्टम है एंड्रॉयड O'

इस बार के गूगल I/O 2017 कॉन्फ्रेंस में कई बड़े ऐलान किए गए। इसमें सबसे अहम ऐलान एंड्रॉयड O को लेकर किया गया। एंड्रॉयड O अगली पीढ़ी के स्मार्टफोन का ऑपरेटिंग सिस्टम है। इवेंट में एंड्रॉयड Go का ऐलान करके गूगल ने डिवाइस वर्ल्ड में नई लकीर खींच दी है। एंड्रॉयड Go एंट्री-लेवल की डिवाइसेज के लिए नया ऑपरेटिंग सिस्टम होगा जिसमें बेसिक गूगल ऐप्स बेहद फॉर्म्स में होंगे। जिससे कि ये 512 एमबी के रैम वाले डिवाइस में भी ये आसानी से रन हो सके।

एप्पल आईफोन के लिए गूगल असिस्टेंट ऐप लॉन्च

एप्पल आईफोन के लिए गूगल असिस्टेंट ऐप लॉन्च

गूगल ने इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम में कई खास फीचर्स को जोड़ा है। एप्पल आईफोन के लिए गूगल असिस्टेंट ऐप लॉन्च हुआ। गूगल असिस्‍टेंट सबसे पहले गूगल के 'पिक्‍सल' स्‍मार्टफोन में लॉन्‍च किया गया । अब यह दूसरे एंड्रॉयड फोन के लिए भी उपलब्‍ध हैं।

सुंदर पिचाई बोले, गूगल अब नौकरी खोजने वालों को नौकरी देने वालों से मिलाएगा

सुंदर पिचाई बोले, गूगल अब नौकरी खोजने वालों को नौकरी देने वालों से मिलाएगा

इस कॉनफ्रेंस के दौरान गूगल की ओर से कई बड़े ऐलान किए गए। गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि गूगल अब नौकरी खोजने वालों को नौकरी देने वालों से मिलाएगा। इसके लिए खास तौर से 'गूगल जॉब्स' नाम के प्रोजेक्ट ऐलान किया गया। उन्होंने बताया कि गूगल सर्च में अब जॉब सर्चिंग के भी टूल्स होंगे। हालांकि अभी ये फीचर सिर्फ अमेरिका के लिए लाया जा रहा है।

दुनिया में दो बिलियन एंड्रॉयड यूजर्स हैं: सुंदर पिचाई

दुनिया में दो बिलियन एंड्रॉयड यूजर्स हैं: सुंदर पिचाई

इसके अलावा गूगल ने 'गूगल लेंस' नाम का नया फीचर लॉन्च किया। इसके अलावा गूगल ने क्लाउड TPU का भी ऐलान किया है। गूगल असिस्‍टेंट इस कॉन्फ्रेंस में गूगल फोटोज, यूट्यूब में कई नए फीचर्स भी जोड़ने को लेकर जरूरी जानकारी दी गई। इस मौके पर गूगल सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा कि दुनिया में दो बिलियन एंड्रॉयड यूजर्स हैं।

इसे भी पढ़ें:- सड़क से लेकर रिएक्टर तक: मोदी कैबिनेट ने इन फैसलों पर लगाई मुहर

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Google I/O 2017: Android Go launched for countries with low data connectivity.
Please Wait while comments are loading...