फ्रांस की पुलिस को मिली एक ऐसी लैब जहां पर हमलों के तैयार हो रहे थे एक्‍सप्‍लोसिव

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

पेरिस। फ्रांस में पुलिस ने शुक्रवार को बड़ स्‍तर पर मोंपेलिए शहर में छापे मारे हैं। पुलिस ने यहां से चार संदिग्‍ध आतंकवादियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस का कहना है कि ये आतंकी पेरिस शहर में हमले की योजना तैयार कर रहे थे।

फ्रांस-में-घर-में -पेरिस-में-हमलों-के-लिए-हो-रही-थी-तैयारियां

16 वर्ष की लड़की भी साजिश का हिस्‍सा

फ्रांस की पुलिस के मुताबिक उसे छापों के दौरान एक ऐसी लैब भी मिली है जहां पर आतंकवादी एक्‍सप्‍लोसिव तैयार किए जाते थे। एक अधिकारी के मुताबिक ऐसी जानकारी मिली थी कि चार लोग पेरिस में पर सुसाइड अटैक की योजना तैयार कर रहे थे। जानकारी मिलने के बाद पुलिस ने छापे की कार्रवाई शुरू की। पुलिस ने जिन चार लोगों को हिरासत में लिया उनमें एक 16 वर्ष की लड़की भी शामिल है। सूत्रों के मुताबिक बाकी संदिग्धों की उम्र 20, 26 और 33 साल है। इन चारों लोगों पर आतंकवादियों से संबंध रखने के संदेह में पहले से नजर रखी जा रही थी। जब से पेरिस में वर्ष 2015 में मैगजीन शार्ली एब्दो के ऑफिस पर आतंकी हमला हुआ है तब से ही फ्रांस में कट्टरपंथी आतंकवाद को लेकर सतर्कता बरती जा रही है। शार्ली एब्दो हमले के बाद उसी साल नवंबर में भी पेरिस में कई जगहों पर हमले हुए थे।

आतंकी हमलों में मारे गए हैं 200 लोग

पिछले वर्ष जुलाई में भी नीस शहर में छुट्टी के दिन एक हमले में आम लोगों को निशाना बनाया गया था। पेरिस के प्रॉसिक्‍यूशन ऑफिस की ओर से बताया गया है कि शुक्रवार को मारे गए छापों के दौरान एक घर से 70 ग्राम टीएटीपी रसायन मिला है। इसी पदार्थ से बनाए गए कुछ हथियारों का प्रयोग वर्ष 2015 में पेरिस हमलों और मार्च 2016 में ब्रसेल्स में हुई आतंकवादी हिंसा के दौरान किया गया था। पिछले हफ्ते ही इजिप्‍ट के एक नागरिक ने चाकू से पेरिस के मशहूर लूव्रे म्यूजियम में एक सैनिक पर हमला करने की कोशिश की। पुलिस अब भी यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि क्या इस व्यक्ति का जिहादियों से कोई संपर्क है। फ्रांस में पिछले दो वर्ष के दौरान हुए आतंकवादी हमलों में 200 से ज्यादा लोग मारे गए हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
France police discloses a lab where terrorists were manufacturing explosives.
Please Wait while comments are loading...