दुबई की पहली महिला पायलट बनीं राजकुमारी शेखा मोझा अल मकतूम

दुबई की राजकुमारी शेखा मोझा अल मकतूम बनीं पहली कमर्शियल महिला पायलट। राजकुमारी ने इंस्‍टाग्राम पर शेयर की यूनिफॉर्म में अपनी फोटो, मिल रही हैं बधाईयां।

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

दुबई। दुबई के शाही परिवार के नाम पर एक नई उपलब्धि दर्ज हुई है। इस शाही परिवार की राजकुमारी शेखा मोझा अल मकतूम दुबई की पहली महिला कमर्शियल पायलट बन गई हैं। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में इस बात का दावा किया गया है। इसके साथ ही सोशल मीडिया पर भी राजकुमारी को बधाईयां मिल रही हैं।

दुबई की पहली महिला पायलट राजकुमारी शेखा मोझा अल मकतूम

सोशल मीडिया पर बधाईयां

अल मकतूम परिवार के कुछ सदस्‍यों ने राजकुमार को इंस्‍टाग्राम पर विश किया है और इस उपलब्धि के लिए उनकी पीठ थपथपाई है। परिवार के सभी सदस्‍यों ने राजकुमारी की उपलब्धि को अपने लिए गर्व की बात बताया है। वहीं राजकुमारी की मौसी शेख लातीफा ने खुद अपने इंस्‍टाग्राम पर उनकी फोटो शेयर की है। राजकुमारी इस परिवार की पहली महिला पायलट हैं और उन्‍होंने पहली फ्लाइट को अपने निर्देशों पर टेक-ऑफ किया। गल्‍फ न्‍यूज ने शेख लातीफा के बयान को जगह दी है। लातीफा ने लिखा है, 'मोझा मारवान, मेरी बहन की बेटी। परिवार की पहली महिला पायलट जो कि एमीरेट्स के लिए अपनी पहली फ्लाइट पर है। आप जब तक सपने देखते रहेंगे, आप उनको हासिल कर पाएंगे।' परिवार के दूसरे सदस्‍यों ने भी सोशल मीडिया के जरिए इस युवा पायलट को अपनी शुभकामनाएं दीं।

यूएई की फाइटर पायलट ISISके खिलाफ जंग में

यूएई के एविएशन सेक्‍टर में कई महिलाएं हैं जो पायलट से लेकर इंजीनियर तक का काम कर रही हैं। वर्ष 2016 में इतिहाद एयरवेज ने घोषणा की थी कि आधे से ज्‍यादा यूएई नागरिक जिन्‍हें नौकरी मिली है, वे महिलाए हैं। इनमें से करीब 50 पायलट्स हैं। हाल के कुछ वर्षों में एक महिला फाइटर पायलट भी इस देश को मिली है। इस पायलट का नाम है मेजर मरियम अल मनसोरी। मनसोरी ने जब आईएसआईएस के खिलाफ सीरिया में हवाई हमलों में हिस्‍सा लिया तो दुनियाभर में उन्‍होंने सुर्खियां बटोरीं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Sheikha Mozah Al Maktoum belongs to Dubai's ruling royal family. According to some media reports she is the first woman commercial pilot.
Please Wait while comments are loading...