अमेरिका के नए राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के बारे में 20 खास बातें

जानिए अमेरिका के नए राष्‍ट्रप‍ति डोनाल्‍ड ट्रंंप के बारे में कुछ खास और रोचक बातें।

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

वाशिंगटन। रिपब्लिकन डोनाल्‍ड ट्रंप अब अमेरिका के नए राष्‍ट्रपति होंंगे। ट्रंप ने डेमोक्रेट पार्टी की अपनी प्रतिद्वंदी हिलेरी क्लिंटन को कड़े मुकाबले में हराया। 

ट्रंप इन चुनावों में एक ऐसे नेता बनकर उभरे जो न सिर्फ अपने बयानों बल्कि अपनी लाइफस्‍टाइल और अपने स्‍टेटस की वजह से भी सुर्खियों में रहे।

इसके अलावा ट्रंप अमेरिका के शायद ऐसे राष्‍ट्रपति होंगे जिनका कभी राजनीति से कोई वास्‍ता नहीं रहा। 

आज जानिए एक बिजनेस टायकून और एक रियल्‍टी शो स्‍टार से लेकर अब राष्‍ट्रपति बने चुके डोनाल्‍ड ट्रंप की लाइफस्‍टाइल और जिंदगी से जुड़ी 20 खास बातें।

80 के दशक में आया ट्रंप का सबसे महंगा गेम

80 के दशक में ट्रंप ने अपना वीडियो गेम लांच किया था और इसकी कीमत 10 मिलियन डॉलर थी।

कितना लिक्विड कैश

फॉक्‍स न्‍यूज चैनल को दिए इंटरव्‍यू में ट्रंप ने बताया था कि उनके पास 400 मिलियन डॉलर की ऐसी रकम है जिसे वह जब चाहे तब खर्च कर सकते हैं।

ट्रंप की नेटवर्थ

फोर्ब्‍स के मुताबिक ट्रंप की नेटवर्थ 4.5 बिलियन डॉलर है और इसके साथ ही वह राष्‍ट्रपति पद के सबसे अमीर उम्‍मीदवार बन गए।

सलमान खान से भी ज्‍यादा फीस वाले ट्रंप

ट्रंप एक टीवी शो 'द अप्रैंटिस' में नजर आए थे और यह एक सुपरहिट टीवी शो था। ट्रंप ने इसके एक शो के लिए 375,000 डॉलर फीस ली थी।

बांग्‍लादेश और चीन में ट्रंप का ब्रांड

ट्रंप की क्‍लोदिंग लाइन को बांग्‍लादेश और चीन जैसे देशों में मैन्‍यूफैक्‍चर किया जाता है। साथ ही ट्रंप कुछ और ब्रांड्स को आउटसोर्स करते हैं जिनमें गोल्‍फ कोर्स से लेकर कई रियल एस्‍टेट वेंचर्स तक शामिल हैं।

ट्रंप वोदका और ट्रंप

वर्ष 2007 में डोनाल्‍ड ट्रंप ने वोदका का ब्रांड लांच किया था। जर्मनी के शहर म्‍यूनिख में ट्रंप ने एक इंटरव्‍यू दिया और कहा कि उनके पास इतना स्‍टॉक है कि पांच वर्ष तक चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। हालांकि आज तक इस वोदका ब्रांड को कभी बेचा नहीं गया।

तीन पत्‍नियों वाले ट्रंप

ट्रंप अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनावों के इतिहास में अब तक के पहले ऐसे उम्‍मीदवार हैं जिनकी तीन श‍ादियां हो चुकी हैं। ट्रंप की पहली पत्‍नी इवाना थीं, उनकी दूसरी पत्‍नी का नाम मारला मैपल्‍स था और उनकी वर्तमान पत्‍नी मेलानिया है। साथ ही उनकी हर शादी के साथ कोई न कोई कंट्रोवर्सी भी जुड़ी हुई है।

रेप का भी आरोप

ट्रंप की पत्‍नी इवाना ने ट्रंप पर उनके साथ रेप का आरोप लगाया था। इसके साथ ही वह पहले ऐसे उम्‍मीदवार भी बने जिन पर इतना संगीन आरोप लगा। इवाना ने एक इंटरव्‍यू में कहा था कि वर्ष 1989 में ट्रंप ने उनके साथ रेप और मारपीट की थी।

कद को लेकर मीडिया से उलझे

कैंपेन शुरू होने से पहले मीडिया ने ट्रंप को 6 फीट और दो इंच की लंबाई वाला बताया। ट्रंप ने इस बात पर मीडिया को आड़े हाथों लिया और कहा कि उनकी लंबाई 6 फीट और तीन इंच है।

शराब को हाथ न लगाने का दावा

सुनने में यह आपको थोड़ा अजीब लगे लेकिन यह सच है। ट्रंप ने दावा किया है कि उन्‍होंने आज तक कभी भी शराब को ह‍ाथ नहीं लगाया है। सिर्फ इतना ही नहीं इसके लिए उन्‍होंने अपने पर्सनल डॉक्‍टर से एक बयान भी जारी करवाया। इस बयान में कहा गया था कि आज तक ट्रंप ने कभी शराब या तंबाकू उत्‍पादनों का सेवन नहीं किया है। 

ट्रंप पैलेस सबसे ऊंचा

अमेरिका के ईस्‍ट कोस्‍ट में ट्रंप पैलेस है और इस जगह पर जब अमेरिका के झंडे को लेकर विवाद हुआ तो ट्रंप ने एक दिन में 1,250 डॉलर केस पर खर्च किए थे। आज इसे ईस्‍ट कोस्‍ट में सबसे ऊंची बिल्डिंग माना गया है।

ट्रंप के होटल का मिनी बार

शिकागो स्थित ट्रंप इंटरनेशनल होटल एंड टावर के मिनी बार के बारे में कहते हैं कि इसका खर्च उठाना हर किसी के बस की बात नहीं है। इस मिनी बार में पानी की एक बॉटल की कीमत 25 डॉलर है जो कि बाहर सिर्फ कुछ सेंट्स में ही मिल जाती है। 

ट्रंप के कसीनो

ट्रंप ने एक बार इंटरव्‍यू में कहा था कि कैसीनो हमेशा से ही परफेक्‍ट एंटरटेनमेंट ऑप्‍शन होते हैं। ट्रंप के कसीनो अमेरिका के अलग-अलग हिस्‍सों में फैले हुए हैं। चार कसीनो के दिवालिया हो जाने के बावजूद आज तक कसीनो की इनकम में कोई कमी नहीं आई है।

98 मंजिला घर में रहते ट्रंप

शिकागो में स्थित ट्रंप टावर, ट्रंप का घर है और यह 98 मंजिला बिल्डिंग दुनिया की सबसे ऊंची रिहायशी बिल्डिंग है।

16 गोल्‍फ कोर्सेज के मालिक

ट्रंप दुनिया के अलग-अलग हिस्‍सों में 16 हाई-एंड गोल्‍फ कोर्सेज के मालिक हैं और खुद भी गोल्‍फ के शौकीन हैं। वह रोजाना गोल्‍फ खेलकर अपना समय बिताते हैं।

हर माह 67,000 फालोअर्स

डोनाल्‍ड ट्रंप की सोशल मीडिया पर कितनी पॉपुलैरिटी है इसका अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि हर माह‍ उन्‍हें ट्विटर पर 67,000 नए फॉलोअर्स ज्‍वॉइन करते

कितनी ट्वीट्स करते हैं ट्रंप

ट्रंप के नाम पर ट्विवर पर सबसे ज्‍यादा ट्वीट्स का रिकॉर्ड दर्ज है और वह 372 ट्वीट्स हर माह करते हैं।

हॉलीवुड स्‍टार ट्रंप

ट्रंप को हॉलीवुड की तरफ से वॉक ऑफ फेम का टाइटल मिला हुआ है। लेकिन आपको बता दें कि अमेरिका के 40वें राष्‍ट्रपति रोनाल्‍ड रीगन राष्‍ट्रपति बनने से पहले एक हॉलीवुड एक्‍टर थे।

रीयल एस्‍टेट एक सीरियस बिजनेस

ट्रंप जब सिर्फ 27 वर्ष के थे तभी वह 14,000 अपार्टमेंट्स के मालिक बन गए थे। ट्रंप मैनेजमेंट कारपोरेशन के बैनर तले वह इन अपार्टमेंट्स पर मालिकाना हक रखते थे। अपने पिता से उन्‍होंने एक मिलियन डॉलर बतौर कर्ज लिए थे और फिर इनका निर्माण करवाया।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Just few months are left when US will get its new President. Here are 20 interesting facts you should know about Republican Presidential candidate Donald Trump.
Please Wait while comments are loading...