बुद्धिमानी पर बहस के बाद Facebook ने बंद किया आर्टिफिशियल इंटेलेक्चुअल सिस्टम

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक के आर्टिफिशियल इंटेलेक्‍चुअल सिस्‍टम को हटा दिया है। जुकरबर्ग ने ऐसा एलॉन मस्‍क के साथ बुद्धिमानी को लेकर हुई बहस के बाद किया है। आपको बता दें कि एलॉन मस्‍क स्‍पेसक्राफ्ट बनाने वाली कंपनी के सीईओ हैं। चर्चा तो यहां तक है कि फेसबुक ने आर्टिफिशियल इंटेलेक्‍चुअल सिस्‍टम को बंद करने का ही फैसला ले लिया है।

अंग्रेजी भाषा में रिसर्च करने वालों के लिए हुआ है बंद

अंग्रेजी भाषा में रिसर्च करने वालों के लिए हुआ है बंद

टेक टाइम्‍स ने रविवार को अपने रिपोर्ट में कहा है कि फेसबुक की ओर से आर्टिफिशियल इंटेलेक्चुअल सिस्टम पूरी दुनिया में या फिर सभी कंप्यूटर सिस्टम के लिए बंद नहीं किया गया है, बल्कि यह अंग्रेजी भाषा और नयी भाषा में शोध करने वालों के लिए बंद किया गया है।

अंग्रेजी में बात करने के लिए बनाया गया दबाव

अंग्रेजी में बात करने के लिए बनाया गया दबाव

रिपोर्ट में कहा गया है कि इस सिस्टम के तहत जो एजेंट काम कर रहे थे, वे आरंभिक तौर पर बातचीत के लिए अंग्रेजी भाषा का इस्तेमाल तो कर ही रहे थे, लेकिन इसके साथ ही, वे नयी स्थानीय भाषाओं का भी इस्तेमाल कर रहे थे, जो समझ से परे थी। इसका नतीजा यह भी देखा गया कि शोधकर्ताओं पर आर्टिफिशिलय इंटेलेक्चुअल सिस्टम के तहत स्थानीय भाषा में बात करने के बजाय अंग्रेजी में बात करने के लिए दबाव भी बनाया गया।

बुद्धिमानी को लेकर भीड़ गए थे जुकरबर्ग और मस्‍क

बुद्धिमानी को लेकर भीड़ गए थे जुकरबर्ग और मस्‍क

मार्क जुकरबर्ग और स्पेसक्राफ्ट बनाने वाली कंपनी स्पेसएक्स के सीर्इओ मस्क इस सवाल को लेकर आपस में भीड़ गए कि कौन कितना बुद्धिमान है। नौबत यहां तक पहुंच गयी कि टेसला मोटर्स के मुख्य कार्यकारी (सीर्इओ) और स्पेसक्राफ्ट बनाने वाली कंपनी स्पेसएक्स के संस्थापक कार्यकारी मस्क ने फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग की बुद्धिमानी पर ही सवाल खड़े कर दिये हैं।

क्‍या कहा था मस्‍क ने

क्‍या कहा था मस्‍क ने

एलॉन मस्‍क ने बीते मंगलवार को कहा कि फेसबुक के मुखिया मार्क जुकरबर्ग के पास बुद्धिमत्ता काफी सीमित है। उन्होंने कहा है कि मैंने इस मसले पर मार्क जुकरबर्ग से बात की थी। बात करने पर पाया कि उनकी बुद्धिमत्ता काफी सीमित है।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Days after Tesla CEO Elon Musk said that artificial intelligence (AI) was the biggest risk, Facebook has shut down one of its AI systems after chatbots started speaking in their own language defying the codes provided.
Please Wait while comments are loading...