फेसबुक पर फर्जीवाडे़ की वजह से जीते ट्रंप!

डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति बन गए लेकिन विवाद और आरोप उनका पीछा नहीं छोड़ रहे हैं।

Subscribe to Oneindia Hindi

न्यूयॉर्क। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के परिणाम हमारे सामने है। डोनाल्ड ट्रंप 45वें राष्ट्रपति चुने गए। हालांकि उनकी जीत और हिलेरी क्लिंटन की हार के बाद आरोप प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया है।

इस बीच कुछ आलोचकों का कहना है कि रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने फेसबुक की वजह से जीत दर्ज की है।

कहा गया कि फेसबुक पर राजनीतिक मुद्दों पर फर्जी खबरें प्रसारित की गईं। शुक्रवार को हफिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार अफवाहें और झूठी खबरें फेसबकु के ट्रेंडिंग टॉपिक सेक्शन में अभी भी बार-बार दिख रहे हैं।

donald trump

ट्रंप की पत्नी पर केआरके का अश्लील ट्वीट, चाची तो गजब है

फेसबुक पर आरोप

नीमैन जर्निलिज्म लैब के प्रमुख जोशुओ बेनटन ने ट्रंप के ऊपर उठने का आरोप फेसबुक पर लगाया। कहा कि यूं तो बहुत चारों ओर बहुत सारे आरोप है लेकिन इसकी शुरूआत फेसबुक से ही है।

तो पहले 100 दिनों के अंदर राष्‍ट्रपति ट्रंप और पीएम मोदी की मीटिंग फिक्‍स!

जोशुआ ने कहा कि सबसे बड़े आश्चर्य की बात यह है कि यह हर माह करीब 2 बिलियन लोगों के पास पहुंच रहा है।

उन्होंने कहा कि किसी भी अन्य चीज के बावजूद सबसे ज्यादा ट्रैफिक और ध्यान आकर्षित करना यह सबसे नागरिक की सूचना की सबसे बड़ी विफलता है। बेनटन ने उपरोक्त बातें फॉर्च्यून की एक रिपोर्ट के आधार पर कहीं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि

रिपोर्ट में फेसबुक के हवाले से कहा गया है कि उनकी ओर से ऐसी स्टोरीज को बाहर करने की पूरी कोशिश हो ही है लेकिन फेसबुक के कुछ पूर्व कर्मचारी इस बात को लेकर आशान्वित नहीं हैं कि यह काम कर रहा है।

पाक में हुआ था ट्रंप का जन्‍म, नाम था दाऊद इब्राहीम!

फेसबुक के ही एक और आलोचक मैक्स रीड ने न्यूयॉर्क मैगजीन में लिखा है कि पूरे चुनाव के दौरान फर्जी खबरें, कई बार हल्की पैरोडी यानी नकली साइट्स पूरे फेसबुक पर प्रसारित की गईं।

मैक्स ने कुछ फर्जी खबरों जैसे ' पोप ने ट्रंप का समर्थन किया है और हिलेरी ने 137 डॉलर मिलियन के अवैध हथियार खरीद' और 'हिलेरी ने 200 मिलियन डॉलर का घर मालदीव में खरीदा' सरीखी स्टोरीज फेसबुक पर प्रसारित की गईं। जिन पर हजारों लाइक्स, कमेंट और शेयर थे।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Facebook being blamed for Trump's rise: Reports.
Please Wait while comments are loading...