नॉर्दन फ्रांस के फ्लामैनविले न्‍यूक्लियर पावर प्‍लांट में ब्‍लास्‍ट, स्थिति नियंत्रण में

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

पेरिस। फ्रांस की मीडिया की ओर से नॉर्दन फ्रांस के फ्लामैनविले न्‍यूक्लियर पावर प्‍लांट में ब्‍लास्‍ट की खबरें दी गई है। फ्रांस के एक अखबार की ओर से कहा गया है कि धमाके में कई लोगों के घायल होने की खबरें हैं।

फ्रांस-के-न्‍यूक्लियर-प्‍लांट-में-ब्‍लास्‍ट

किसी भी खतरे की कोई संभावना नहीं

अथॉरिटीज की ओर से कहा गया है फिलहाल किसी भी तरह के परमाणु खतरे की कोई संभावना नहीं है। फ्रांस के स्‍थानीय समयानुसार सुबह 10 बजे दमकल विभाग की ओर से इंजन रूम में आग और धमाके की जानकारी दी गई थी। इसके बाद इमरजेंसी सर्विसेज को लोकेशन पर भेजा गया था। ऑफिसर ऑलिवर मैरीमियान की ओर से बताया गया है कि यह एक अहम टेक्निकल इश्‍यू है लेकिन किसी भी तरह की परमाणु दुर्घटना नहीं हुई है। उन्‍होंने यह भी बताया कि धमाका न्‍यूक्लियर जोन के बाहर हुआ था। अधिकारियों का कहना है कि ब्‍लास्‍ट प्‍लांट के मशीन रूम में हुआ और उन्‍होंने पुष्टि की कि किसी तरह का कोई रेडियोएक्टिव मैटेरियल लीक नहीं हुआ है। दुर्घटना के बाद पांच लोगों को पैरामैडिक्‍स की टीम ने इलाज मुहैया कराया जिन्‍हें धुंए की वजह से सांस लेने में दिक्‍कत हो रही थी। किसी भी तरह की कोई गंभीर चोट किसी को नहीं आई है।

वर्ष 2012 में रेडियोएक्टिव लीक

इस प्‍लांट को ब्रिटेन की ईडीएफ एनर्जी चलाती है और इस कंपनी की ओर से घटना पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है। फ्लामैनविले प्‍लांट में दो पानी वाले रिएक्‍टर्स हैं और दोनों रिएक्‍टर्स का निर्माण वर्ष 1980 में हुआ था। जबकि तीसरे रिएक्‍टर का निर्माण कार्य जारी है। इस तीसरे रिएक्‍टर के निर्माण को लेकर कई विरोध प्रदर्शन हो चुके हैं। इस तीसरे रिएक्‍टर की लागत करीब 10.5 बिलियन यूरो है। वर्ष 2012 में एक रिएक्‍टर से रेडियोएक्टिव लीक हुआ था जो कि उस समय बंद पड़ा हुआ था।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Explosion at Flamanville nuclear power plant in Northern France. Authorities have made it clear that there is 'no nuclear risk'.
Please Wait while comments are loading...