राष्‍ट्रपति ट्रंप की शिक्षा मंत्री ने सवालों के जवाबों के लिए कर डाली नकल

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की चुनी हुई शिक्षा सचिव बेट्सी देवोस एक बार फिर से विवादों में हैं। इस बार उन पर आरोप लगा है कि नॉमिनेशन कमेटी के सामने उन्‍होंने अपने जो जवाब दाखिल किए हैं, उसके लिए उन्‍होंने नकल की है। हालांकि अब बेट्सी ही अमेरिका की नई शिक्षा मंत्री हैैं।

Betsy-DeVos-copy-answer-डोनाल्‍ड-ट्रंप-शिक्षा-मंत्री.jpg

ओबामा प्रशासन के अधिकारी की नकल

सीएनएन की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक बेट्सी को डेमोक्रेट्स की ओर कई सारे सवाल मिले थे। उन्‍होंने सवालों के जवाब के लिए दो बार नकल की है। डेमोक्रेट पार्टी की सीनेटर पैट्टी मुरे की ओर से पूछे गए सवाल के जवाब में उन्‍होंने जस्टिस डिपार्टमेंट में पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा की सिविल राइट्स डिविजन की हेड वनिता गुप्‍ता के वाक्‍य को कॉपी किया। बेट्सी ने वनिता को इसका श्रेय भी नहीं दिया। बेट्सी से एलजीबीटीक्‍यू छात्रों की बुली करने से जुड़ा सवाल पूछा गया था। इस पर उन्‍होंने लिखा, 'हर बच्‍चा सुरक्षा के साथ स्‍कूल जाने का अधिकारी है। यहां पर उसे एक मदद करने वाला माहौल मिले ताकि वह सीखे सके फल-फूल सके और तरक्‍की कर सके।' वनिता गुप्‍ता ने मई 2016 में जारी प्रेस रिलीज में यही बात कही थी। वनिता ने वह प्रेस रिलीज ट्रांसजेंडर छात्रों के लिए नागरिक अधिकारों को सुनिश्चित करने के लिए जारी की थी। एक और मौके पर बेट्सी ने डिपार्टमेंट ऑफ एजुकेशन की वेबसाइट से कटेंट की नकल की।

पत्‍नी मेलानिया भी 'नकलची'

बेट्सी उस समय भी विवादों में थी जब उन्‍होंने राष्‍ट्रपति ट्रंप के शपथ ग्रहण के बाद उन्‍हें बधाई देने वाला एक ट्वीट किया था। उस समय बेट्सी ने गलत व्‍याकरण वाला ट्वीट किया था। वैसे राष्‍ट्रपति की पत्‍नी और फर्स्‍ट लेडी मेलानिया पर भी नकल का आरोप लग चुका है। पिछले वर्ष जुलाई में जब रिपब्लिकन पार्टी की ओर से ट्रंप की उम्‍मीदवारी पर आखिरी मोहर लगाई गई थी तब मेलानिया ट्रंप ने पूर्व फपर्स्‍ट लेडी मिशेल के भाषण की नकल की थी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
US President Donald Trump's education secretary Betsy Devos has copied her answers submitted to the committee which has to approve her nomination.
Please Wait while comments are loading...