ट्रंप ने फ्लिन को बनाया एनएसए, पोमपीओ होंगे सीआईए के प्रमुख

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में शानदार जीत के बाद नव-निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने कैबिनेट को बढ़ाना शुरू किया। उन्होंने कैबिनेट में शामिल किए गए कुछ लोगों के नामों का ऐलान किया।

trump

ट्रंप कैबिनेट की तस्वीर आई सामने

इसमें उनके सबसे भरोसेमंद सैन्य सलाहकार सेवानिवृत लेफ्टिनेंट जनरल माइकल फ्लिन को ट्रंप की कैबिनेट में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बनाया गया है। वहीं कांग्रेस सदस्य माइक पोमपेओ को ट्रंप ने सीआईए का प्रमुख नियुक्त किया है।

सबसे पहले मिले जापानी पीएम एबे से मिले नए अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप

इसके साथ-साथ ट्रंप की योजना है कि सीनेटर जेफ सेशंस को वह अटॉर्नी जनरल बना सकें। ट्रंप ने कहा कि यूएस सीनेटर जेफ सेशंस को अटॉर्नी जनरल नॉमिनेट करना मेरे लिए सौभाग्य की बात होगी।

जेफ सेशंस का कानून के क्षेत्र में करियर बेहद शानदार रहा है। अमेरिकी सीनेट में आने से वह अलबामा के साउदर्न डिस्ट्रिक्ट के लिए अमेरिकी अटॉर्नी और फिर अलबामा के अटॉर्नी जनरल रहे हैं। वह राष्ट्रपति चुनाव के दौरान ट्रंप के विश्वस्त सलाहकारों में शामिल थे।

जेफ सेशंस को नॉमिनेट किया अटॉर्नी जनरल

ट्रंप ने कहा कि जेफ 20 साल में अमेरीकी सीनेट के सबसे वरिष्ठ सदस्य हैं। उनके पास बेहद खास कानूनी दिमाग है और मुझे लगता है कि वो देश बड़े अटॉर्नी जनरल बनकर उभरेंगे।

ओबामा की वजह से व्‍हाइट हाउस के ऑफिस से काम नहीं कर पाएंगे ट्रंप!

ट्रंप के ऐलान के बाद जेफ सेशंस ने कहा कि मैं बहुत खुश हूं कि निर्वाचित राष्ट्रपति ने मेरा नाम अटॉर्नी जनरल के तौर पर अमेरिका की सेवा के लिए चुना है।

ट्रंप की कैबिनेट में एनएसए चुने गए माइकल फ्लिन, अमेरिकी सेना के सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल रहे हैं। वह डिफेंस इंटेलिजेंस एजेंसी के पूर्व निदेशक भी रहे हैं। उनके 35 साल के करियर को देखते हुए ही ट्रंप उन्हें एनएसए की पोस्ट सौंप रहे हैं।

माइकल फ्लिन को एनएसए की खास जिम्मेदारी

ट्रंप ने कहा कि मुझे खुशी है कि माइकल फ्लिन मेरी तरफ से कट्टरपंथी इस्लामी आतंकवाद को हराने में सहयोग करेंगे, भूराजनीतिक चुनौतियों से निपटने और अमेरिका के लोगों को देश और विदेश में सुरक्षित रखने की योजना पर काम करेंगे।

जनरल फ्लिन देश के जाने-माने मिलिट्री एक्सपर्ट और खुफिया विभाग से भी जुड़े रहे हैं। वह हमारे विभाग के अहम सदस्य हैं। फ्लिन ने अफगानिस्तान और इराक में आतंकी नेटवर्क को ध्वस्त करने में अहम भूमिका निभाई थी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Donald Trump picks Flynn as NSA, Pompeo to head CIA.
Please Wait while comments are loading...