राष्‍ट्रपति बनने के बाद गरीब होते जा रहे हैं डोनाल्‍ट ट्रंप, फोर्ब्‍स की लिस्‍ट में 554 नंबर पर

फोर्ब्‍स मैगजीन ने जारी की दुनियाभर के अमीरों की लिस्‍ट। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप को पिछले वर्ष की तुलना में 220 स्‍थानों तक फिसले। मैगजीन ने लिखा 3.5 बिलियन डॉलर तक कम हो गई दौलत।

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

वॉशिंगटन। बिजनेस मैगजीन फोर्ब्‍स ने फिर से दुनियाभर के अमीरों की एक नई लिस्‍ट जारी कर दी है। इस लिस्‍ट में इस बार हैरान करने वाली बात यह है कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप का नाम दुनिया के टॉप 200 अमीरों में भी शामिल नहीं है। साफ है कि एक तरफ जहां ट्रंप राजनीतिक रूप से जो समृद्ध हुए हैं वहीं उनकी व्‍यक्तिगत समृद्धता कम होती जा रही है।

 राष्‍ट्रपति बनने के बाद गरीब होते जा रहे हैं डोनाल्‍ट ट्रंप

दौलत में कितनी कमी

फोर्ब्‍स मैगजीन के मुताबिक‍ ट्रंप की नेटवर्थ में करीब 3.5 बिलियन डॉलर की गिरावट आई है। ट्रंप इस बार 220 पोजीशन तक का नुकसान झेलना पड़ा है और फोर्ब्‍स की 31वीं एनुअल लिस्‍ट में वह 544वीं पोजीशन हैं। न्‍यूयॉर्क के रीयल एस्‍टेट मार्केट में उनके शेयरों में आई गिरावट की वजह से ऐसा हुआ है। मैगजीन ने लिखा है, 'मैनहैट्टन के रीयल एस्‍टेट बिजनेस में अब गिरावट आ रही है और इस वजह से ट्रंप के भाग्‍य में भी थोड़ा हेर-फेर हुआ है।' पिछले वर्ष ट्रंप इस लिस्‍ट में 205वें स्‍थान पर थे। फोर्ब्‍स के मुताबिक ट्रंप की नेटवर्थ में नवंबर के बाद से करीब 200 मिलियन डॉलर की गिरावट आ चुकी है।

इस बार बढ़े हैं अमीर

ट्रंप ने अभी तक अपना टैक्‍स रिटर्न जारी नहीं किया है लेकिन चुनावों के दौरान उन्‍होंने दावा किया था कि अपने अभियान पर उन्‍होंने करीब 10 बिलियन डॉलर की रकम खर्च की है। जहां एक तरफ ट्रंप के शेयर्स में गिरावट आई है तो वहीं दूसरी ओर फोर्ब्‍स का कहना है कि एक बिलेनियर की औसत नेटवर्थ में करीब 16 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। फोर्ब्‍स की लिस्‍ट में माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स का नाम सबसे ऊपर है। इसके बाद बर्कशायर हैथवे इंक के चेयरमैन वारेन बफे का नाम है। वहीं एमाजॉन के फाउंडर जेफ बीजोस नंबर तीन पर हैं। ट्रंप भले ही दिन पर दिन गरीब हो रहे हों लेकिन फोर्ब्‍स की इस लिस्‍ट में इस बार में 2,043 बिलेनियर्स के नाम हैं और यह अपने आप में एक नया रिकॉर्ड है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
US President Donald TRump's net worth is falling and he did not even secure his position in top 100 spots.
Please Wait while comments are loading...