#PresidentTrump: जनता के 'ट्रंप' कार्ड से पहली महिला प्रेसिडेंट पाने के रिकॉर्ड से चूका अमेरिका

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप जीत गए हैं।

Subscribe to Oneindia Hindi

वाशिंगटन। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप जीत गए हैं। उन्होंने अपनी डेमोक्रेट प्रतिद्वंद्वी हिलेरी क्लिंटन को वोटों के बड़े अंतर से मात दी। इस जीत के साथ ही ट्रंप ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में इतिहास रच दिया है लेकिन डेमोक्रेट उम्मीदवार हिलेरी जीतते-जीतते हार गईं और अमेरिका में एक नया रिकॉर्ड बनते-बनते रह गया।

#PresidentTrump: पीएम मोदी ने दी ट्रंप को राष्‍ट्रपति बनने की शुभकामनाएं

एक तरफ जहां नतीजे आने के बाद डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों में जश्न का माहौल है वहीं दूसरी तरफ हिलेरी क्लिंटन ने फिलहाल समर्थकों को संबोधित ना करने का फैसला लिया है।

सारे दावे और सर्वे गलत

आज ट्रंप जीते और इसके साथ ही दुनिया के सबसे मजबूत राष्ट्र अमेरिका को सबसे उम्रदराज प्रेसिडेंट मिल गया। वो  सारे सर्वे गलत साबित हुए जिन्होंने हिलेरी को पहले ही राष्ट्रपति घोषित कर दिया था। जनता के जनाधार के कारण अमेरिका पहली महिला प्रेसिडेंट पाने के रिकॉर्ड से चूक गया।

नहीं हो पाई जीत की हैट्रिक

अगर आज हिलेरी जीतती तो अमेरिका में डेमोक्रेट सफलता का एक नया इतिहास लिखता क्योंकि ये उसकी जीत की हैट्रिक होती लेकिन जनता के फैसले के आगे सब पस्त हो गया। मालूम हो कि मैनहट्टन के अरबपति ट्रंप अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति होंगे। उन्हें निर्वाचक मंडल के 276 वोट मिले हैं, जबकि हिलेरी के हिस्से 218 वोट ही आए।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Republican Donald Trump was on Wednesday elected the new US President, defeating forecasters who had predicted a Hillary Clinton win in one of the most bitterly fought Presidential battles
Please Wait while comments are loading...