ट्रंप ने डायल किया शी जिनपिंग का नंबर और कहा वन चाइना पॉलिसी का सम्‍मान करुंगा!

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने आखिरकार चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग से फोन पर बात कर ली है। राष्‍ट्रपति ट्रंप ने शपथ लेने के बाद पहली बार व्‍हाइट हाउस से जिनपिंग को कॉल किया है। ट्रंप ने जिनपिंग को बताया है कि वह चीन की उस नीति को चुनौती नहीं देंगे जिसके तहत अमेरिका ने ताइवान को लेकर अपनी नीति निर्धारित की है।

ट्रंप-ने-आखिरकार-डायल-किया-शी-जिनपिंग-का-नंबर

काफी देर तक हुई जिनपिंग से बात

व्‍हाइट हाउस की ओर से जारी बयान में कहा गया है, 'दुनिया की दो बड़ी आर्थिक महाशक्तियों के नेताओं ने काफी 'लंबी' और 'बहुत ही दोस्‍ताना' वार्ता की। गुरुवार की रात हुई इस फोन कॉल में दोनों नेताओं ने कई अहम मुद्दों पर चर्चा की है।' बयान में आगे कहा गया है कि राष्‍ट्रपति ट्रंप ने चीनी राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग के उस अनुरोध को मान लिया है जिसके तहत उन्‍होंने चीन की 'वन चाइना पॉलिसी' का सम्‍मान करने को कहा है। बयान में उस राजनयिक समझदारी का हवाला दिया जिसकी वजह से अमेरिका कभी चीन के ताइवान पर उसके दावे को चुनौती नहीं देगा। ट्रंप ने नवंबर में चुनाव में जीत मिलने के बाद जब ताइवान की राष्‍ट्रपति से बात की तो चीन का गुस्‍सा सांतवें आसमान पर पहुंच गया था। मंगलवार को आई कुछ रिपोर्ट्स में भी विशेषज्ञों ने इस बात की चेतावनी दी थी कि ट्रंप के सत्‍ता में आने के बाद अमेरिका और चीन के एक खतरनाक दौर की बढ़ रहे हैं।

मंगलवार को भेजी थी चिट्ठी

इससे पहले मंगलवार को राष्‍ट्रपति ट्रंप ने जिनपिंग को एक चिट्ठी लिखी थी। व्‍हाइट हाउस के प्रेस सेक्रेटर सीन शीन स्‍पीयर के मुताबिक इस चिट्ठी के जरिए ट्रंप ने जिनपिंग को यह बताया है कि वह एक सृजनात्‍मक रिश्‍ते के लिए साथ मिलकर काम करने को तैयार हैं जिन रिश्‍तों की वजह से अमेरिका और चीन दोनों को फायदा होगा। ट्रंप ने चीन के नागरिकों को रूस्‍टर न्‍यू ईयर की शुभकामनाएं भी दीं। कई लोगों को इस बात पर बड़ी आपत्ति थी कि ट्रंप ने अभी तक चीन के राष्‍ट्रपति को कॉल क्‍यों नहीं किया और उनके कोई बात क्‍यों नहीं की है। शपथ लेने के बाद से अब तक ट्रंप अब ट्रंप 18 वर्ल्‍ड लीडर्स से बात कर चुके हैं और 112 ट्वीट्स कर चुके हैं। पढ़ें-देश की सुरक्षा पर सलाह देने वाले एनएसए से ट्रंप का सवाल-'डॉलर कैसा है'

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
US President Donald Trump has finally called Chinese President Xi Jinping. In his conversation he said to support One China Policy.
Please Wait while comments are loading...