ट्रंप ने की पहली भारतीय नियुक्ति, निकी हेले बनीं यूएन में राजदूत

नए अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने भारतीय मूल की निकी हेले को यूनाइटेड नेशंस का राजदूत नियुक्‍त किया। ट्रंप की ओर से किसी अहम पोस्‍ट पर पहली भारतीय नियुक्ति।

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

वाशिंगटन। नए अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की ओर से पहली नियुक्ति कर दी गई है। उन्‍होंने यूनाइटेड नेशंस (यूएन) में भारतीय मूल की निकी हेले को अमेरिका का राजदूत नियुक्‍त करने का ऑफर उन्‍हें दिया था। निकी ने यह ऑफर स्‍वीकार कर लिया है।

nikki-haley-un-us-ambassador.jpg

पढ़ें-ट्रम्प एंड फैमिली की एक दिन की सुरक्षा पर होंगे 7 करोड़!

कैबिनेट में पहली महिला

साउथ कैरालिना की गर्वनर निकी पहली महिला हैं जिन्‍हें ट्रंप ने अपनी आने वाली कैबिनेट में कोई पद दिया है। वाशिंगटन पोस्ट ने एक अधिकारी के हवाले से जानकारी दी है कि ट्रंप की टीम की ओर से अभी तक इसकी घोषणा नहीं की गई है। निकी के माता-पिता भारतीय हैं।

उनके पिता अजित सिंह रंधावा और माता राज कौर रंधावा अमृतसर, पंजाब के रहने वाले हैं। उनके पिता को कनाडा की एक यूनिवर्सिटी की ओर से स्‍कॉलरशिप दी गई है। इसके बाद ही वह भारत से बाहर चले गए।

पढ़ें-मुशर्रफ ने कहा भारत से करीब होंगे ट्रंप, शरीफ करें ट्रंप को कॉल

पति अमेरिकी सेना में अफसर

निकी का जन्‍म 20 जनवरी 1972 को साउथ कैरोलिना में हुआ और आज वह यहीं की गर्वनर हैं। निकी के पति अमेरिकी सेना में ऑफिसर हैं। बतौर गवर्नर उनका दूसरा कार्यकाल चल रहा है।

उन्‍हें रिपब्लिकन पार्टी का उभरता सितारा कहा जाता है हालां‍कि उन्हें कूटनीतिक अनुभव ज्यादा नहीं है।

ट्रंप ने प्रमुख प्रशासनिक पदों के लिए बैठकों के दौर के हिस्से के रूप में पिछले सप्ताह न्यूयॉर्क में स्थित ट्रंप टॉवर में हैली से मुलाकात की थी। उस समय कहा गया कि निकी को ट्रंप अमेरिका का अगला विदेश सचिव नियुक्‍त कर सकते हैं।

पढ़ें-100 दिनों में ट्रंप करेंगे ये काम, भारत को हो सकता है नुकसान

कौन बनेगा साउथ कैरोलिना का गर्वनर

हेली वर्ष 2016 के प्रचार अभियान के दौरान देश में मुस्लिमों के प्रवेश पर अस्थायी रोक समेत कई मुद्दों पर ट्रंप की आलोचक थीं। इस नियुक्ति की पुष्टि होने पर ट्रंप के एक शीर्ष सहयोगी, साउथ कैरोलिना के लेफ्टिनेंट गवर्नर हेनरी मैकमास्टर हेली का स्थान लेंगे। 

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
wly elect US President Donald Trump appoints India origin Nikki Haley for US ambassador to United Nation.
Please Wait while comments are loading...