अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप ने जब जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल से हैंडशेक से किया इनकार

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

वॉशिंगटन। जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल इस उम्‍मीद में अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप से मिलने पहुंची थीं कि वह दोनों देशों के बीच ठंडे पड़ चुके रिश्तों में गर्माहट ला सकेंगी। लेकिन ऐसा नहीं हो सका और दोनों की मुलाकात में फिर से अमेरिका और जर्मनी के बीच आई कड़वाहट सामने आ गई। आपको बता दें कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनावों से अमेरिका और जर्मनी के रिश्‍तों में काफी तनाव आ गया है।

मार्केल का अनुरोध भी नजरअंदाज

शुक्रवार को ट्रंप और मार्केल के बीच हुई मुलाकात में दोनों के बीच कई मुद्दों पर मतभेद खुलकर सामने आए। व्‍यापार से लेकर शरणार्थी समस्‍या जैसे मुद्दों पर दोनों की अलग-अलग राय थी। ओवल ऑफिस में इस 30 मिनट की मुलाकात एक पल ऐसा आया जिसने पूरी दुनिया का ध्‍यान अपनी ओर खींचा। इस मुलाकात के दौरान मीडिया दोनों की फोटोग्राफ्स ले रहा था। कैमरा संभाले मीडियाकर्मी मार्केल और ट्रंप के बीच हैंडशेक का अनुरोध कर रहे थे। मार्केल ने भी ट्रंप से कहा कि मीडिया दोनों का हैंडशेक देखना चाहती है। ट्रंप ने मीडिया के साथ ही साथ मार्केल का भी हैंडशेक का अनुरोध नजरअंदाज कर दिया। ट्रंप ने मार्केल की सलाह पर कोई प्रतिक्रिया ही नहीं दी। वह फोटोग्राफर्स की तरफ ही देखते रहे। ट्रंप का बर्ताव मार्केल के लिए असुविधाजनक था लेकिन वह फोटोग्राफर्स को देखकर मुस्‍कुराती ही रहीं।

मार्केल की आलोचना कर चुके हैं ट्रंप

अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप, मार्केल को जर्मनी में शरणार्थियों पर बनाई गई उनकी नीतियों के लिए सार्वजनिक तौर पर उनकी आलोचना करते आए हैं। दोनों ने मीटिंग के दौरान मीडिया के सामने जो बातें कहीं उनमें नजर आया कि दोनों के बीच कई समानताएं हैं लेकिन दोनों के बीच ही एक अजीब तरह की दूरी भी थी। वहीं हैंडशेक मोमेंट ने दोनों के लिए और ज्‍यादा परेशानियां पैदा कर दीं। प्रेस कांफ्रेंस की शुरुआत में मार्केल ने ट्रंप की उन पर की गई एक टिप्‍पणी पर प्रतिक्रिया दी थी। उन्‍होंने कहा था कि एक दूसरे से बात करना काफी बेहतर था न कि एक दूसरे के बारे में बात करना। ट्रंप ने दोनों के बीच मौजूद तनाव को अपने एक मजाक के जरिए कम करने की कोशिश की। ट्रंप ने वर्ष 2013 में अमेरिकी जासूसी पर मजाक किया और कहा कि उनमें और मार्केल में कम से कम एक बात को समान है। राष्‍ट्रपति ट्रंप लगातार पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा पर फोन टैपिंग करने का आरोप लगाते आ रहे हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
US President Donald Trump has met German chancellor Angela Merkle and their meeting has clearly shown the tension between them.
Please Wait while comments are loading...