ओबामा ने कहा अलेप्‍पो में लोगों के खून से सने हैं पुतिन के हाथ!

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्‍ट्रपति बराक ओबामा ने शुक्रवार को एक मीडिया कांफ्रेंस में अलेप्‍पो के मौजूदा हालात के लिए रूस को जिम्‍मेदार ठहराया है। राष्‍ट्रपति ओबामा ने सीरिया की राजधानी अलेप्‍पो में लोगों की हत्‍याओं के रूस के साथ सीरिया के राष्‍ट्रपति बशर अल-असद और ईरान को भी दोष दिया।

barack-obama-syria-russia.jpg

'रूस के हाथों पर सीरिया का खून'

ओबामा ने कहा, 'आज दुनिया सीरिया के डरावने हालातों में एक साथ है और इसके लिए सीरिया के शासन, सीरिया के साथी रूस और ईरान की वजह से अलेप्‍पो में लोगों को मारा जा रहा है।

ओबामा ने कहा, 'सीरिया में बह रहा खून अब इन लोगों के हाथों पर ही है।' ओबामा ने यह बात मानी कि उन्‍होंने कई बार खुद से यह सवाल किया है कि क्‍या अमेरिका ने वाकई वह सबकुछ किया है जिसके जरिए सीरिया के संग्राम को रोका जा सकता था।

'मैं हालातों के लिए जिम्‍मेदार'

ओबामा के मुताबिक, 'दुनिया में आज ऐसी कई जगहें हैं जहां पर कई खतरनाक चीजें हो रही हैं और जो मेरे ऑफिस की वजह से हो रही हैं, क्‍योंकि मैं अमेरिका का राष्‍ट्रपति हूं इसलिए वे सारी चीजें हो रही हैं। मुझे लगता है इन सबके लिए मैं ही जिम्‍मेदार हूं।'

ओबामा ने सवाल किया, 'लोगों की जिंदगी को बचाने के लिए क्‍या वह कुछ कर सकते हैं, क्‍या वह कोई अंतर ला सकते हैं और क्‍या वह उन बच्‍चों को बचा सकते हैं जो इस दर्द को झेलने के लिए दुनिया में नहीं आए हैं?'

राष्‍ट्रपति ओबामा ने कहा कि पहले इस युद्ध में जिस बड़े स्‍तर पर अमेरिकी सेना ने हस्‍तक्षेप किया, उसके बारे में अब कोई इच्‍छा नहीं है लेकिन सिर्फ यही एक रास्‍ता था जिसके जरिए युद्ध को रोका जा सकता था।

ट्रंप से की ओबामा ने अपील

जब तक सीरिया पर पूरा नियंत्रण नहीं होता समस्‍याएं जस की तस रहेंगी। ओबामा की मानें तो यह सुनने में काफी अच्‍छा और सही लगता हो लेकिन इसे करना असंभव था।

20 जनवरी को अपना ऑफिस छोड़ने वाले राष्‍ट्रपति ओबामा ने नए राष्‍ट्रपति ट्रंप से अपील की कि वह अलेप्‍पो शहर से नागरिकों को निकालने के लिए प्रयास करें।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
US President Barack Obama on Friday said that Syrian President Bashar al-Assad, Iran and Russia are responsible for Aleppo massacre.
Please Wait while comments are loading...