चीनी कंपनी के CEO की 44 की उम्र में गई जान, स्टार्टअप्स के वर्क कल्चर पर उठी उंंगली

चीन में 44 वर्षीय एक कंपनी के सीईओ की मौत से कई तरह के सवाल खड़े हुए हैं। ऐसा बताया जा रहा है कि उनकी मौत काम के प्रेशर की वजह से हुई है।

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। चीन में 44 वर्षीय एक कंपनी के सीईओ की मौत से कई तरह के सवाल खड़े हुए हैं। ऐसा बताया जा रहा है कि उनकी मौत काम के प्रेशर की वजह से हुई है।

चीन में 44 वर्षीय एक कंपनी के सीईओ की मौत से कई तरह के सवाल खड़े हुए हैं। ऐसा बताया जा रहा है कि उनकी मौत काम के प्रेशर की वजह से हुई है।

अभिनेता ओमपुरी ने जन्‍मदिन पर शहीद नितिन यादव के घर जाकर किया प्रायश्चित

यह है पूरा मामला

दरअसल, चीनी मोबाइल हेल्थ ऐप कंपनी स्टार्टअप 'चुनयू डॉक्टर' के को फाउंडर और सीईओ झांग रुई की 5 अक्टूबर को हार्ट अटैक की वजह से मौत हो गई। उनकी मौत के बाद से वर्क कल्चर को लेकर बहस शुरू हो गई है।

भारतीय फौजियों ने किया 'सबसे बड़ा' मिलिट्री ऑपरेशन, जानिए क्‍या रहा परिणाम 

सप्ताह में 70 घंटे काम करते थे

झांग रुई सप्ताह में 70 घंटे काम करते थे। चीन में स्टार्टअप से जुड़े लोगों को अमूमन 12 घंटे तक काम करना होता है। ऐसा में कामयाब होने के लिए करते हैं।

हालांकि, चुनयू डॉक्टर वाले केस में सीईओ की मौत का प्रमाण नहीं मिला है कि उनकी मौत काम के ज्यादा दबाव की वजह से ही हुई है या नहीं।

मुंबई एयरपोर्ट के पास उड़ता दिखा संदिग्‍ध ड्राेन, हाई अलर्ट पर शहर

स्टार्टअप्स वालों के लिए गंभीर समस्या

विशेषज्ञों की मानें तो इंटरनेट से जुड़े स्टार्टअप्स में काम करने वालों के लिए समस्याएं गंभीर हैं। शुरुआती लेवल पर कॉम्पटीशन ज्यादा होता है और इसी अनुपात में वर्क प्रेशर भी बढ़ता है। ऐसा माना जा रहा है कि अलीबाबा के विस्तार को देखते हुए कई कंपनियां उसे पछाड़ने की होड़ में लगी हुई हैं।

Kabaddi WC 2016: भारत ने इंग्लैण्ड को बुरी तरह हराया, सेमीफाइनल में हुई एंट्री

प्रतिस्पर्धा से पड़ रहा स्वास्थ्य पर असर

कंपनियों के बीच बढ़ते कॉम्पटीशन के बीच कर्मचारियों के स्वास्थ्य पर पड़ते असर को लेकर कई रिपोर्ट पहले भी चिंता जता चुकी हैं। वहीं स्टार्टअप्स से जुड़े लोगों का मानना है कि इसके मुखिया को जितना तनाव झेलना होता है, उसकी कोई सामान्य आदमी परिकल्पना तक नहीं कर सकता है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
chunyu doctor ceo zhng rui death at 44 question on startups work culture.
Please Wait while comments are loading...