चीन ने दी भारत को लेकर कंपनियों को चेतावनी, कहा छिन सकती है सत्‍ता

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

बीजिंग। हाल ही में एप्‍पल ने ऐलान किया है कि वह भारत के बेंगलुरु में मेक इन इंडिया के तहत अपना प्‍लांट तैयार करेगी और निवेश करेगी। एप्‍पल के इस ऐलान से चीन की नींद उड़ गई है।चीन की मीडिया ने बड़ी कंपनियों के भारत के लिए बढ़ते आकर्षण के बाद चेतावनी दी है।

chinese-company-warning-चीन-कंपनी-चेतावनी.jpg

बढ़ानी होगी मैन्‍यूफैक्‍चरिंग पावर

ग्‍लोबल टाइम्‍स के एक आर्टिकल में चेतावनी देते हुए लिखा गया है कि चीन को जल्द से जल्द अपनी मैन्‍यूफैक्‍चरिंग पावर बढ़ाना होगा जिससे आगे आने वाले समय में यहां उत्पादन के लिए कंपनियों को आकर्षित किया जा सके। ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक हो सकता है कि एप्पल आने वाले समय में साउथ एशिया के देशों की तरफ मुड़ जाए। इससे चीन पर दबाव बनेगा कि वह अपने घरेलू निर्माण की तकनीकों में तेजी से बदलाव करे। जिससे वह कम लागत में निर्माण करने वाले देशों की टक्कर ले सके। ग्‍लोबल टाइम्‍स ने कहा है कि भारत आने वाले वक्त में चीन की पोजिशन छीन सकता है। वह पोजिशन जिस पर चीन पिछले काफी समय ये मैन्‍यूफैक्‍चरिंग का वरहाउस बनकर बैठा है। आर्टिकल में अमेरिका और नए राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप का भी जिक्र है। इसमें कहा गया है कि अमेरिकी राष्ट्रपति पद का चुनाव जीत चुके डोनाल्ड ट्रंप ने भी कंपनियों ने गुजारिश की है कि वे अमेरिका में मैन्‍यूफैक्‍चरिंग को बढ़ावा दें ताकि अमेरिका के नागरिकों को नौकरियां मिलती रहें। ग्‍लोबल टाइम्‍स ने भारत चीन की तुलना भी की है। चीन में कर्मचारियों की सैलरी के बारे में पहले से ही मालूम होता है भारत में चीन के मुकाबले कर्मचारी कम सैलरी पर भी काम करने को तैयार हो जाते हैं। यह एक सकारात्मक बात है।

अप्रैल से भारत में बनेंगे आईफोन

29दिसंबर को एक रिपोर्ट में कहा गया था एप्पल भारत में आईफोन बनाने की योजना बना रही है। कंपनी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मेक इन इंडिया अभियान के साथ जुड़कर बेंगलुरु में फोन का प्रोडक्‍शन शुरू कर सकती है। सूत्रों की मानें तों अप्रैल 2017 से यहां आईफोन मैन्‍यूफैक्‍चरिंग का काम भी शुरू हो सकता है। एप्पल भारत में जल्द से जल्द निर्माण कार्य शुरु करना चाहती है। ऐसे में हो सकता है कि अगले साल के अंत तक भारत में पूरी तरह से आईफोन की मैन्यूफैक्चरिंग शुरु हो जाए।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Chinese media says China needs manufacturing upgrade to tackle India.
Please Wait while comments are loading...