चीन तैयार कर रहा आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस वाली 'किलर' क्रूज मिसाइल

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

बीजिंग। दुनिया में सबसे ताकवर सेनाओं वाले देश का हिस्‍सा चीन एक ऐसी क्रूज मिसाइल डेवलप कर रहा है जो आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सिस्‍टम से लैस होगी। ब्रिटिश न्‍यूजपेपर द सन के मुताबिक यह एक ऐसी टेक्‍नोलॉजी होगी जो देखते ही देखते मिसाइल को रोबोट में बदल देगी।

cruise-missile-china-artificial-intelligence

चीन स्‍पेशल वॉर सिचुएशंस में ही इसका प्रयोग करेगा। इन मिसाइलों को 'डेथ ड्रोन' भी कहा गया है क्‍योंकि नए टारगेट्स के लिए उड़ान के दौरान ही ये खुद को गाइड कर सकेंगी।

पढ़ें-जब चीन से सिर्फ 100 किमी दूर उतरा एडवांस्‍ड जेट सुखोई

द सन ने थर्ड एकेडमी ऑफ चाइना एयरोस्पेस साइंस एंड इंडस्ट्री कोर के जनरल डिजाइन डिपार्टमेंट के डायरेक्‍टर वांग चांगकिंग के हवाले से लिखा है कि चीन नये क्रूज मिसाइलों के प्रयोग में एक ऐसा रुख अपनाना चाहता हैं जो आर्मी कमांडर्स को लड़ाई की खास जरूरतों के मुताबिक सक्षम कर सके।

वांग के मुताबिक चीन की भविष्य की क्रूज मिसाइलों में हाइ लेवल की आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस कै‍पेसिटी है। उन्होंने बताया कि ये कमांडरों को रियल टाइम के मुताबिक कंट्रोल करने में और 'फायर एंड फॉरगेट' सिस्‍टम के मुताबिक ही सक्षम बनाएंगे।

एयरोस्पेस नॉलेज पत्रिका के एडिटर इन चीफ ने बताया कि मॉड्यूलर मिसाइल अपनी डेस्‍ट्रायर कैपेसिटी और रेंज में बदलाव करने में सक्षम होगा और यह जमीन और समुद्र पर निशानों को भेदने में कारगर साबित होगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
China is now building a new range of killer cruise missiles fitted with technology which will effectively turn them into killer robots.
Please Wait while comments are loading...