बॉर्डर पर टकराव के बीच चीन में इंडियन पैसेंजर के साथ बदतमीजी, भारत ने जताया कड़ा विरोध

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। भारत ने शंघाई पुदोंग अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर एक चीनी एयरलाइन के कर्मचारियों द्वारा भारतीयों के साथ किए गए कथित दुर्व्यवहार का मामला चीन के सामने उठाया है। एक यात्री ने चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस के स्टाफ के बुरे बर्ताव के खिलाफ इंडियन फॉरेन मिनिस्ट्री से शिकायत की थी। अपनी शिकायत में यात्री ने बताया था कि एयरलाइन स्टाफ की बॉडी लैंग्वेज से लगा कि वह दोनों देशों के बीच बढ़ते सीमा विवाद से हताश था, इसीलिए ऐसी घटना हुई। हालांकि एयरलाइन मैनेजमेंट ने आरोपों को खारिज किया है।

करीब 2 माह से चल रहा है डोकलाम विवाद

करीब 2 माह से चल रहा है डोकलाम विवाद

उल्‍लेखनीय है कि भारत-चीन के बीच सिक्किम सेक्‍टर के डोकलाम एरिया में करीब 2 महीनों से सीमा विवाद चल रहा है। ये इलाका एक ट्राइ जंक्‍शन हैं जहां तीनों देशों की सीमाएं मिलती हैं। चीन यहां सड़क बनाना चाहता है लेकिन भारत और भूटान इसका विरोध कर रहे हैं।

क्‍या कहना है चीनी मीडिया का

क्‍या कहना है चीनी मीडिया का

चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ ने शनिवार रात कहा कि चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस ने भारतीयों से बदसलूकी के आरोप को गलत बताया है। एयरलाइंस ने अपने बयान में कहा है कि चेकिंग से जुड़े मैटीरियल्स और एयरपोर्ट की CCTV फुटेज की जांच के बाद यह पाया गया है कि घटना की रिपोर्ट फैक्ट्स से मेल नहीं खाती है।

शिकायतकर्ता ने क्‍या कहा और क्‍या है पूरा मामला

शिकायतकर्ता ने क्‍या कहा और क्‍या है पूरा मामला

शिकायतकर्ता का नाम सतनाम सिंह चहल है। इस मामले में चहल ने सुषमा स्‍वराज को पत्र लिखा है। चहल नॉर्थ अमेरिकन पंजाबी एसोसिएशन के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर हैं। उन्होंने चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस की फ्लाइट से 6 अगस्त को नई दिल्ली से सैन फ्रांसिस्को तक की यात्रा की थी। ये फ्लाइट शंघाई पुडॉन्ग इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर रुकी थी, जहां से चहल ने इसी कंपनी की दूसरी फ्लाइट सैन फ्रांसिस्को के लिए पकड़ी थी। चहल ने अपने लेटर में कहा, "प्लेन के एग्जिट गेट से निकलते वक्त मैंने नोटिस किया कि ग्राउंड स्टाफ भारतीय यात्रियों का अपमान कर रहा था। जब मैंने इसकी शिकायत एयरलाइंस से की तो उसके ऑफिशियल्स मुझ पर चिल्लाने लगे।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
India has taken up with China a complaint filed by an Indian passenger alleging misbehaviour with Indians at the Shanghai Pudong international airport by the staff of a Chinese airline, sources said today.
Please Wait while comments are loading...