मंगोलिया ने मांगी भारत की मदद तो चीन की मीडिया ने दी धमकी

चीनी मीडिया ने दी मंगोलिया को धमकी , कहा भारत की मदद लेने पर हो सकती हैं आर्थिक दिक्‍कतें। मीडिया की प्रतिक्रिया पर विदेश मंत्रालय ने कुछ भी कहने से किया इंकार।

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

बीजिंग। चीन की ओर से मंगोलिया को शुक्रवार को भारत की मदद लेने के खिलाफ चेतावनी दी गई है। चीन के आधिकारिक मीडिया की ओर से मंगोलिया को धमकाने के अंदाज में कहा गया है कि अगर मंगोलिया ने भारत की मदद ली तो फिर चीन के साथ द्विपक्षीय संबंध खराब हो सकते हैं।

china-mongolia-india-warning.jpg

पढ़ें-अक्‍साई चिन के पास चीन के 10,000 सैनिक

विदेश मंत्रालय चुप

चीन के सरकारी न्‍यूजपेपर द ग्‍लोबल टाइम्‍स की ओर से शुक्रवार को धमकाने के अंदाज में कहा गया है कि मदद लेने के एवज में मंगोलिया को हो सकता है बढ़े हुए सीमा शुल्‍क से भी रूबरू होना पड़े।

वहीं जब चीन के विदेश मंत्रालय से इस बाबत पूछा गया तो उसने कुछ भी कहने से इंकार कर दिया।

पढ़ें-ट्रंप के लिए चीन को बनाने च‍ाहिए और ज्‍यादा परमाणु हथियार!

मामले से अनभिज्ञ विदेश मंत्रालय

विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता ल्‍यू कैंग ने गुरुवार को उस सवाल का जवाब देने से इंकार कर दिया जिसमें उनसे मंगोलिया के राजदूत की ओर से भारत से मदद मांगी गई थी।

भारत में मंगोलिया के राजदूत गोनचिंग गैनहोल्‍ड ने चीनी नियंत्रण का जवाब देने के लिए भारत से मांगी थी। कैंग की मानें तो उन्‍हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं है।

मंगोलिया को बताया सैंडविच

ग्‍लोबल टाइम्‍स ने हालांकि मंगोलिया की आलोचना की है। ग्‍लोबल टाइम्‍स ने लिखा है, 'मंगोलिया रूस और चीन के बीच सैंडविच बन गया है और वह दोनों ही पक्षों की ओर से होने वाले फायदे की वजह से तटस्‍थ रहता है। साथ ही वह कभी किसी बड़ी प्रतिद्वंदिता में भी नहीं पड़ा है।'

पढ़ें-अमेरिका ने दिया भारत का साथ, चीन को झटका

खुद को खतरे में डाल रहा मंगोलिया

आर्टिकल में आगे लिखा है, 'हालांकि यह उम्‍मीद करता है कि तीसरे पड़ोसी से इसे मदद मिल सके और मोलभाव करके और ज्‍यादा फायदा हासिल कर कसे। लेकिन मंगोलिया को इस बात को लेकर अलर्ट रहना चाहिए कि वह इस तरह के जियोपॉलिटिक गेम्‍स के जरिए खुद को खतरे में डाल रहा है।'

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Chinese official media has warned Mongolia on Friday that seeking help from India may complicate bilateral ties.
Please Wait while comments are loading...