माल्या पर शिकंजे के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने की ब्रिटिश पीएम से खास बात

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

हैम्बर्ग (जर्मनी)। शराब कारोबारी विजय माल्या समेत भारत के भगोड़े आर्थिक अपराधियों पर कार्रवाई को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़ा कदम उठाया है। जर्मनी के हैम्बर्ग शहर में चल रहे जी20 समिट के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने भारत से भागकर लंदन में शरण लेने वाले भगोड़े आर्थिक अपराधियों को लेकर ब्रिटिश पीएम से बात की। प्रधानमंत्री मोदी ने उनसे इस मामले में सहयोग की अपील की है।

माल्या पर शिकंजे के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने की ब्रिटिश पीएम से खास बात

ब्रिटिश पीएम थेरेसा मे से मिले प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिस तरह से ब्रिटिश प्रधानमंत्री के सामने भगोड़े भारतीयों का मुद्दा उठाया उससे कहीं न कहीं शराब कारोबारी की विजय माल्या की परेशानी बढ़ सकती है। माना जा रहा है कि विजय माल्या के प्रत्यर्पण की कार्रवाई प्रधानमंत्री मोदी की ब्रिटिश पीएम से बातचीत के बाद जल्द हो सकती है। इससे पहले विजय माल्या के खिलाफ लंदन के कोर्ट में सुनवाई का दौर जारी है। जहां मिल रही जानकारी के मुताबिक माल्या के वकीलों ने कोर्ट में भारतीय जेलों की बुरी हालत की बात कही है। जिस तरह से कारोबारी माल्या के वकीलों ने भारत की जेलों का मुद्दा लंदन की कोर्ट में उठाया उसे आभास हो गया है कि माल्या को भारत प्रत्यर्पित किया जा सकता है।

बता दें कि भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या पर देश के 17 बैंकों का 9000 करोड़ रुपए लेकर भागने का आरोप है। माल्या के प्रत्यर्पण मामले को लेकर लंदन की वेस्टमिंस्टर अदालत में सुनवाई चल रही है। फिलहाल लंदन की कोर्ट ने सुनवाई को दो महीने के लिये टाल दी है। अब इस मामले में अगील सुनवाई 14 सितंबर को होगी। माल्या 2016 से ही लंदन में हैं। जिसके बाद भारत ने ब्रिटेन सरकार से माल्या को भारत भेजने की अपील की थी। बारत सरकार के इस मांग पर लंदन प्रशासन ने माल्या को रेड कॉर्नर नोटिस के आधार पर गिरफ्तार किया था, लेकिन उन्हें जमानत मिल गई थी।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
British PM May meet PM Modi asked for UK cooperation for return of escaped Indian economic offenders.
Please Wait while comments are loading...