लीबिया प्लेन बंधक संकट खत्‍म: 118 यात्री रिहा, प्‍लेन के क्रू मेंबर के साथ बाहर आए हाइजैकर्स

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

त्रिपोली। अफ्रीकिया एयरलाइंस के जिस विमान को हाइजैक किया गया था। उस जहाज में सवार 118 लोग और प्‍लेन के कुछ क्रू मेंबर को रिहा करवा लिया गया है। प्‍लेन हाइजैकर्स ने अब बाकी क्रू मेंबर को रिहा करने के एवज में माल्‍टा में शरण मांगी है। माल्‍टा के प्रधानमंत्री जोसेफ मस्‍कट ने जानकारी देते हुए बताया कि प्‍लेन के क्रू मेंबर के साथ हाइजैकर्स बाहर आ गए हैं। बाद में दोनों हाइजैकर्स ने पुलिस के सामने आत्‍मसमर्पण कर दिया जिन्‍हें बाद में कस्‍टडी में ले लिया गया है।  यह एयरक्राफ्ट साउथवेस्‍ट लीबिया से राजधानी त्रिपोली की ओर जा रहा था।

लीबिया-में-हाइजैक-हुआ-विमान-माल्‍टा-में-हुई-लैंडिंग

 शुक्रवार की सुबह हुई घटना

अफ्रीकिया एयरलाइंस के व‍िमान में 118 यात्रियों में सात मेंबर्स क्रू के थे। शुक्रवार की सुबह जब इस एयरक्राफ्ट की लैंडिंग माल्‍टा में कराई गई तो 45 मिनट तक इसके इंजन ऑन थे।

माल्‍टा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जाने वाली सभी फ्लाइट्स को या तो कैंसिल कर दिया गया है या फिर डायवर्ट कर दिया गया है। 118 यात्रियों में 82 पुरुष, 28 महिलाएं और एक नवजात है। 

त्रिपोली से 500 किमी दूर माल्‍टा

यह एयरक्राफ्ट साउथवेस्‍ट लीबिया से राजधानी त्रिपोली की ओर जा रहा था। इस रास्‍ते को पूरा करने में दो घंटे का समय लगता है। माल्‍टा और त्रिपोली की दूरी करीब 500 किमी है और यह त्रिपोली से उत्‍तर में पड़ता है।

गद्दाफी का फैन है हाइजैकर

हाइजैकर को लीबिया के शासक मुअम्‍मार गद्दाफी का समर्थक बताया जा रहा है। टाइम्‍स ऑफ माल्‍टा के मुताबिक इस हाइजैकर के पास एक हैंड ग्रेनेड है। यह क्रू को छोड़कर यात्रियों को छोड़ने की बात कर रहा है।

पायलट ने दी कंट्रोल टावर को जानकारी

अफ्रीकिया एयरवेज की इस फ्लाइट को शुक्रवार को त्रिपोली के मिटीगा एयरपोर्ट पर लैंड करना था।

पायलट ने कंट्रोल टावर को बताया कि विमान हाइजैक कर लिया गया है। मिटिगा एयरपोर्ट के सिक्‍योरिटी ऑफिशियल की ओर से जानकारी दी गई। पायलट की जानकारी के बाद कंट्रोल टावर का पायलट से संपर्क टूट गया।

पायलट ने बहुत कोशिश की कि वह प्‍लेन को सही जगह पर लैंड कराए लेकिन हाइजैकर ने ऐसा करने से साफ इंकार कर दिया।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
An aircraft in Libya hijacked and lands in Malta 118 passengers on board. This aircraft was on an internal flight.
Please Wait while comments are loading...