चीन ने एक दिन में ही बदला पैंतरा, डोवाल को बताया 'षड्यंत्रकारी'

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवाल की बीजिंग यात्रा से पहले चीनी मीडिया ने उनको निशाने पर लिया है। चीन की सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने भारत-चीन के बीच सीमा विवाद के लिए डोवाल को जिम्मेदार बताते हुए उन्हें षडयंत्र करने वाला व्यक्ति करार दिया है।

चीन ने एक दिन में ही बदला पैंतरा, डोवाल को बताया 'षड्यंत्रकारी'
China says Ajit Doval is a main schemer behind Doklam Stand-off | वनइंडिया हिंदी

ग्लोबल टाइम्स के संपादकीय में लिखा गया है, 'भारत और चीन की सेना के बीच जारी सैन्य गतिरोध के पीछे डोवाल का हाथ है।' संपादकीय में यह भी लिखा गया है कि अजित डोवाल की बीजिंग यात्रा से सीमा विवाद पर चीन के रुख में कोई बदलाव नहीं आएगा। माना जा रहा कि चीन की यात्रा के दौरान डोभाल सीमा विवाद का मुद्दा उठा सकते हैं।

आपको बता दें कि एक दिन पहले ही सोमवार को चीन ने संकेत दिए थे कि ब्रिक्स बैठक के अलावा डोवाल और चीनी समकक्ष अलग से मीटिंग कर सकते हैं। चीनी विदेश मंत्रालय में प्रवक्ता ने कहा था, 'जहां तक हमारी जानकारी है, पिछली बैठकों में मेजबान देश प्रतिनिधिमंडलों के प्रमुखों की द्विपक्षीय बातचीत के लिए इंतजाम करता रहा है, जिसमें वे द्विपक्षीय संबंधों, ब्रिक्स में सहयोग आदि पर चर्चा करते हैं।' उन्होंने कहा था कि राजनीतिक और सुरक्षा सहयोग के मसलों पर चर्चा के लिए ब्रिक्स मीटिंग मुख्य मंच है। हालांकि, नए लेख के बाद सिक्किम सीमा के नजदीक आमने-सामने खड़ी दोनों देशों के सेनाओं के बीच तनाव कम होने की उम्मीदों को झटका लगा है। डोवाल 27-28 जुलाई को बीजिंग जाने वाले हैं। इस यात्रा के दौरान डोकलाम सीमा विवाद का कोई हल निकलने की बात कही जा रही थी। 

आपको बता दें कि भारत और चीन के बीच डोकलाम मुद्दे पर पिछले एक महीने से तनातनी बनी हुई है। डोकलाम इलाके में चीन द्वारा सड़क निर्माण का भारत ने कड़ा विरोध किया था। भारत और चीन के बीच 3,488 किलोमीटर की लंबी सीमा है जिसमें सिक्किम इलाके में 220 किलोमीटर की सीमा चीन से लगती है।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Ajit Doval behind Sikkim standoff his visit won’t sway China says Chinese media
Please Wait while comments are loading...