आखिर किसकी गलती से मलेशिया जाने वाला जहाज पहुंच गया मेलबर्न?

Subscribe to Oneindia Hindi

सिडनीक्या आपने कभी ये सुना है कि कोई हवाई जहाज गलत एयरपोर्ट पर चला गया हो। अगर नहीं सुना तो हम आपको बता दें कि ऐसा हो चुका है। ऑस्ट्रेलिया के सिडनी से क्वालालंपुर के लिए उड़ा एयर एशिया का विमान मेलबर्न पहुंच गया। इस बात खुलासा सुरक्षा अधिकारियों ने बुधवार को किया है।

air asia

सुरक्षा अधिकारियों के अनुसार एयरबस ए330-300 ने पिछले साल 10 मार्च को सिडनी से क्वालालंपुर जाने के लिए उड़ान भरी थी, लेकिन उसने गलत दिशा में उड़ा भर ली। एयर ट्रैफिक कंट्रोलर को भी इस बात का पता तब चला जब विमान गलत दिशा में चला गया।

ऑस्ट्रेलियन ट्रांसपोर्ट सेफ्टी ब्यूरो ने एक छानबीन करते हुए बुधवार को बताया कि हवाई जवाज के पायलट से बात करके इस समस्या का समाधान करने की कोशिश की गई।

पायलट ने विमान को वापस सिडनी ले जाना चाहा, लेकिन खराब मौसम के चलते पायलट को मेलबर्न में हवाई जहाज उतारना पड़ा। हालांकि, पायलट ने पूरी सुरक्षा के साथ हवाई जहाज को मेलबर्न एयरपोर्ट पर उतार लिया।

सुरक्षा अधिकारियों के अनुसार उन्होंने पाया कि जब हवाई जहाज का उड़ान प्रबंध और निर्देश तय किए जा रहे थे, तो पायलट ने गलती से हवाई जहाज की गलत लॉन्गिट्यूडिनल स्थिति बता दी। इसके बाद ही ये सारी परेशानी हो गई।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
aircraft left to Kuala Lumpur but landed at Melbourne
Please Wait while comments are loading...