दुबई में भारतीयों पर संकट: समुद्र में फंसे 100 से ज्‍यादा भारतीय नाविक

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। संयुक्त अरब अमीरात के समुद्री क्षेत्र में 22 जहाजों पर काम कर रहे करीब 100 से ज्यादा भारतीय नाविक फंसे हुए है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इन भारतीय नाविकों को न ही समय से भोजन दिया जा रहा है न ही वेतन। परेशान नाविकों ने दुबई स्थित भारतीय वाणिज्य दूतावास से भारत वापस जाने के लिए मदद मांगी है।

Dubai,UAE,uited arab emirates,ship,sailors,sailors stranded,indians in Dubai,दुबई,संयुक्त अरब अमीरात,जहाज,नाविक,22 नावें फंसी,100 भारतीय फंसे,

इंडियन काइंसल जनरल ऑफ दुबई, विपुल का हवाला देते हुए दुबई की मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि संयुक्त अरब अमीरात के जलसीमा में फंसे भारतीय नाविकों की संख्या इस गर्मी में अपनी चरम पर पहुंच गई हैं। राजनयिक ने कहा, "हम वर्तमान में 22 जहाजों के मामलों से निपट रहे हैं। इन जहाजों पर 97 भारतीय हैं।' हालांकि भारतीय वाणिज्य दूतावास के पास भारतीयों के अलावा जहाज पर उपस्थित अन्य देशों के क्रू सदस्यों की सही जानकारी उपलब्ध नहीं है लेकिन उन्होंने बताया कि इन जहाजों पर श्रीलंका, फिलीपींस, म्यांमार और पाकिस्तान के नाविक भी हैं।

एक सवाल के जवाब में दूतावास ने बताया कि, 'बकाया वेतन, भोजन की कमी, ताजा पानी, ईंधन, रहने की अमानवीय स्थिति और अनुबंध की अवधि खत्म होने के बाद भी जाने की इजाजत नहीं देना जैसी समस्याएं नाविकों ने उठाई है।' मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि ज्यादातर नाविकों ने महीनों से वेतन न मिलने की शिकायत की है। यह सभी अपना वेतन मिलने के बाद हमेशा के लिए घर जाना चाहते हैं।

दूतावास ने बताया कि वह नाविकों को वेतन, भोजन, साफ पानी और सभी समस्याओँ को दूर करने के लिए इन जहाजों के मालिकों और एजेंटों से संपर्क साध रहे हैं। दूतावास ने बताया कि उसने बीते एक सप्ताह में 6 जहाजों पर काम कर रहे 36 नाविकों को घर भेजने में सहायता की है। कई मामलों में दूतवास ने नाविकों को खाना, पानी देने के साथ ही उनके फोन भी रिचार्ज कराए हैं।

दूतावास ने बताया कि वे यूएई की जलसीमा में फंसे नाविकों की समस्या को बेहद गंभीरता से ले रहे हैं और उनकी कोशिश सभी नाविकों को सुरक्षित घर भेजने की है।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
About 100 Indian sailors aboard 22 ships have been stranded in UAE waters
Please Wait while comments are loading...