19 वर्ष की सीरियाई शरणार्थी बनीं UNICEF की गुडविल एंबेसडर

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

न्‍यूयॉर्क। यूनाइटेड नेशंस की बच्‍चों से जुड़ी संस्‍था यूनीसेफ ने सोमवार को अपना गुडविल एंबेसडर घोषित किया है। इस बार यूनीसेफ ने 19 वर्ष की सीरियाई शरणार्थी रिफ्यूजी मुजून अलमेल्‍लहान को अपना गुडविल एंबेसडर घोषित किया है। इसके साथ ही मुजून यूनीसेफ की सबसे कम उम्र की गुडविल एंबेसडर बन गई हैं।

19 वर्ष की सीरियाई शरणार्थी बनीं UNICEF की गुडविल एंबेसडर

जॉर्डन में रह रही हैं मुजून

यूनीसेफ के डिप्‍टी एग्जिक्‍यूटिव डायरेक्‍टर जस्टिन फोर्सिथ ने इस पर जानकारी दी है। उन्‍होंने बताया कि मुजून पहली ऐसी गुडविल एंबेसडर हैं जिन्‍हें आधिकारिक तौर पर एक शरणार्थी का दर्जा मिला है। यूनीसेफ के मुताबिक मुजून को संस्‍था की ओर से समर्थन हासिल है और वह इस समय जॉर्डन के जातारी शरणार्थी कैंप में रह रही हैं। मुजून एक एक्‍ट्रेस रहीं ऑड्रे हेपबर्न के नक्‍शे कदम पर चल रही हैं। हेपबर्न की अब मृत्‍यु हो चुकी है और उन्‍हें भी एक बच्‍चे के तौर पर यूनीसेफ की तरफ से मदद मिली थी।

अब बच्‍चों के लिए करेंगी काम

अपनी उपलब्धि पर मुजून ने कहा है कि जब वह सीरिया गई थीं तो अपने साथ सिर्फ स्‍कूल की किताबें लेकर गई थीं। मुजून ने कहा है, 'एक शरणार्थी के तौर पर मैंने देखा है जब बच्‍चों को जल्‍दी शादी या फिर मजदूरी में धकेल दिया जाता है।' मुजून ने कहा कि यूनीसेफ के साथ काम करते हुए वह तमाम बच्‍चों को उनकी आवाज देंगी और उन्‍हें स्‍कूल तक लेकर जाएंगी। 

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
19-year-old Syrian refugee is the youngest goodwill ambassador of UNICEF.
Please Wait while comments are loading...