जाकिर नाइक ने राजीव गांधी ट्रस्‍ट को दी थी 50 लाख की रकम

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। विवाद‍ित इस्‍लामिक उपदेशक जाकिर नाइक इस बार कांग्रेस पार्टी की बड़ी मुसीबत बन सकते हैं। खबरें आ रही हैं कि जाकिर नाइक ने वर्ष 2011 में राजीव गांधी ट्रस्‍ट को एक बड़ी राशि अनुदान के तौर पर दी थी। उस समय ट्रस्‍ट की अगुवाई कांग्रेस पार्टी की अध्‍यक्षा सोनिया गांधी कर रही थीं। नाइक ने यह अनुदान अपने ट्रस्‍ट इस्‍लामिक रिसर्च फाउंडेशन की ओर से दिया था।

zakir-naik-rajiv-gandhi-trust.jpg

नाइक ने दिए थे 50 लाख रुपए

जुलाई में जब से जाकिर नाइक से जुड़े विवाद सामने आए हैं, राजीव गांधी ट्रस्‍ट ने इस रकम को वापस करने का मन बना लिया है।

यह जानकारी ट्रिब्‍यून की ओर से दी गई है। जुलाई में सोनिया गांधी की अगुवाई में एक मीटिंग हुई और इस मीटिंग में ही फैसला किया गया कि 50 लाख रुपए की रकम जाकिर नाइक के ट्रस्‍ट को वापस कर दी जाएगी।

पढ़ें-जाकिर की वे बातें जिनकी वजह से होता रहा विवाद

वर्ष 2002 में शुरू हुआ था ट्रस्‍ट

राजीव गांधी ट्रस्‍ट को वर्ष 2002 में शुरू किया गया था। इसका मकसद ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों की मदद करना था।

जो अनुदान नाइक ने दिया था उसे चेक के जरिए सीधे बैंक अकाउंट में जमा करा दिया गया था। इस्‍लामिक रिसर्च फाउंडेशन ने तब राजीव गांधी ट्रस्‍ट को चिट्ठी लिखी थी कि जो रकम जमा की गई, उसका प्रयोग जनरल फंड के लिए होना था।

नाइक के साथ संपर्क न करने का फैसला

इस रकम के साथ पैन कार्ड की सारी जानकारी भी मौजूद थी। रिपोर्ट की मानें तो राजीव गांधी ट्रस्‍ट की ओर से फैसला किया गया था कि जाकिर नाइक के ट्रस्‍ट के साथ किसी तरह का कोई संपर्क नहीं रखा जाएगा। आपको बता दें कि बांग्‍लादेश की राजधानी ढाका में हुए आतंकी हमले के बाद से ही जाकिर नाइक खबरों में हैं।

गृह मंत्रालय कर रहा जांच

गृह मंत्रालय की ओर से नाइक के ट्रस्‍ट को दुनिया के अलग-अलग हिस्‍सों से मिले अनुदान की जांच करने का आदेश दिया गया है।

गृह मंत्रालय ने जानकारी दी थी कि नाइक के ट्रस्‍ट को सऊदी अरब, कतर, यूनाइटेड किंगडम, अमेरिका और यूएई जैसे देशों से फंड मिले हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Controversial Islamic preacher, Zakir Naik had made a big donation to the Sonia Gandhi headed Rajiv Gandhi Charitable trust in 2011.
Please Wait while comments are loading...