जाकिर नाइक से होगी पूछताछ, एनआईए कर रहा बैंक खातों की जांच

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। विवादित इस्लामिक प्रचारक जाकिर नाइक से नेशनल इवेस्टिगेशन एजेंसी (एनआईए) पूछताछ कर सकती है। इस समय एनआईए जाकिर नाइक के 78 बैंक खातों को खंगालने में लगी हुई है। इसके अलावा जाकिर नाइक द्वारा मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में रीयल एस्टेट में किए गए करीब 100 करोड़ के निवेश की भी छानबीन जारी है। गुरुवार को एनआईए के सूत्रों ने बताया कि उन्हें 23 निकायों के जाकिर नाइक से जुड़े होने की पुष्टि हुई है, जिसमें न केवल व्यक्ति शामिल हैं, बल्कि कुछ कॉरपोरेट भी शामिल हैं।

zakir naik जाकिर नाइक से होगी पूछताछ, एनआईए कर रहा बैंक खातों की जांच
ये भी पढ़ें- भारत ने चीन से कहा गिफ्ट के तौर पर नहीं चाहिए एनएसजी सदस्‍यता

सूत्रों की मानें तो एनआईए ने जाकिर नाइक से जुड़े करीब 20 लोगों से पूछताछ भी की है। पूछताछ किए जाने वाले लोगों में जाकिर नाइक की बहन नौशाद नूरानी भी शामिल हैं। एनआईए के सूत्रों ने कहा है कि वह आयकर रिटर्न के और कुछ अन्य दस्तावेजों की तलाश कर रहे हैं। इसके अलावा उन्होंने अलग-अलग बैंकों में जाकिर नाइक के करीब 78 बैंक खातों की छानबीन की है। एनआईए ने बताया कि जैसे ही छानबीन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, तो वह पूछताछ के लिए जाकिर नाइक को समन भेजेंगे।

ये भी पढ़ें- अमेरिका और भारत हिंद महासागर पर रख रहे चीन पर नजर!

आपको बता दें कि जाकिर नाइक के खिलाफ नवंबर 2016 में एनआईए ने आतंकवाद निरोधक कानून के तहत मामला दर्ज किया था। जाकिर नाइक के एनजीओ पर गैरकानूनी गतिविधि एक्ट के तहत केन्द्र सरकार पहले ही प्रतिबंध लगा चुकी है। जाकिर नाइक के भाषण पर मौजूदा समय में न सिर्फ भारत बल्कि यूके, कनाडा और मलेशिया में भी प्रतिबंध लगा हुआ है। गृह मंत्रालय ने पाया था कि जाकिर नाइक के एनजीओ का एक अंतरराष्ट्रीय इस्लामिक चैनल पीस टीवी से भी संबंध हैं, जिस पर आतंकवाद का प्रोपेगेंडा करने का आरोप है।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
zakir naik may be questioned by NIA soon
Please Wait while comments are loading...