बारहवीं के छात्र का कमाल, 500 के पुराने नोट से बना रहा बिजली

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

भुवनेश्वर। 500 और 1000 के नोटों पर बैन के ऐलान के बाद देशभर में इसको लेकर तमाम तरह की बहसें चल रही हैं। वहीं ओडिशा राज्य के युवक ने पुराने नोट से एक नया आविष्कार कर दिया है।

500

पीएम मोदी ने 8 नवंबर को अचानक ही 500 और 1000 के नोटों पर बैन की घोषणा कर दी थी, इसके बाद देश लगातार कैश के भारी संकट से जूझ रहा है। दूसरी तरफ पुराने 500 और 100 के नोट भी एकाएक कागज के टुकड़े ही रह गए हैं।

सूरत में पकड़े 76 लाख रुपए, सभी नोट 2000 के

डेक्कन क्रोनिकल की खबर के अनुसार, ओडिशा के नौपाड़ा जिले में खेरियर इंटर कॉलेज में साइंस के छात्र लक्ष्मण डुंडी ने 500 के पुराने नोटों से बिजली पैदा कर सबकों चौंका दिया है।

लक्ष्मण ने 500 के नोट में लगी सिलिकन की पट्टी से बिजली बनाकर दिखाया है। लक्ष्मण ने बताया कि नोट में मौजूद सिलिकन को धूप या फिर दूसरे किसी प्रकाश में लाने पर ये बिजली पैदा करता है।

लक्ष्मण के मुताबिक, सिलिकन प्लेट को एक तरफ से अटैच किए जाने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि सूरज के प्रकाश में 5 वोल्ट बिजली पैदा होती है।

9 सवालों के आधार पर सुप्रीम करेगा निर्णय, नोटबंदी असवैंधानिक है या नहीं

लक्ष्मण के माता-पिता करते हैं मजदूरी

उन्होंने कहा कि नोट को एक ट्रंसफार्मर से जोड़ दिया जाए तो 220 वोल्ट तक बिजली मिलेगी जिससे एक बल्ब या पंखा चलाया जा सकता है।

लक्ष्मण का कहना है कि अगर बैट्री में स्टोर कर लिया जाए तो इस बिजली को 24 घंटे तक इस्तेमाल किया जा सकता है। कोटामल गांव के रहने वाले लक्ष्मण के माता और पिता मजदूर हैं लेकिन उनके सपने काफी बड़े हैं।

लक्ष्मण का कहना है कि 500 के नोट पर बैन के बाद उन्होंने इन नोटों के किसी इस्तेमाल केक बारे में सोचा तो उसका ये नतीजा सामने आया है। वो पेशाब से उर्जा उत्पन्न कर जनरेटर चलाने पर भी काम कर रहे हैं।

नोटबंदी से राहत में अखिलेश के ये फैसले भाजपा के लिए बन सकते हैं मुसीबत

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
young man claims of generating electricity from old Rs 500 notes
Please Wait while comments are loading...