इस राज्य के स्कूलों में पढ़ाई जाएगी पतंजलि योगपीठ की किताब

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। योग की ट्रेनिंग पर बाबा रामदेव की पतंजलि योगपीठ की ओर से तैयार की गई किताब अब गोवा के प्राइमरी स्कूलों में पढ़ाई जाएगी। इस बात की जानकारी वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को दी।

अखिलेश-शिवपाल ड्रामा के 6 अहम किरदार, किसका क्या रोल?

yoga-ramdev-patanjali-goa

शिक्षा निदेशक जी.पी. भट्ट ने पणजी में पत्रकारों को बताया कि योगा ट्रेनिंग की स्कीम गोवा शिक्षा विकास कॉर्पोरेशन छः वर्ष की अवधि के लिए इस शैक्षणिक सत्र से लागू किया जाएगा।

सरकार बनना चाहती है सेल

बताया गया कि सरकार राज्य स्तर पर योग विशेषज्ञों का योग सेल बनाना चाहती है।

परिवारों में प्रेम नहीं झगड़ा कराते हैं अमर, ये रहे सबूत

भट्ट ने कहा कि युवा उम्र में योग की सीख से शिक्षा और जीवन की ओर स्वस्थ पहुंच हो सकती है। प्राइमरी स्तर पर योग ट्रेनिंग निश्चित रूप से राष्ट्र के लिए स्वस्थ नागरिकों के लिए प्रभावी प्रणाली बनाने में सक्षम होगी।

बताया गया कि योग ट्रेनिंग पर आधारित एनसीईआरटी की किताब 'खेल-खेल में' पतंजलि योगपीठ की ओर से तैयारी की गई है जो कक्षा 1 से 4 तक से छात्रों को पढ़ाई जाएगी।

इन समस्याओं का होगा हल

अमिताभ बोले, मैं जनता से किया वादा नहीं निभा पाया

भट्ट ने कहा कि तनाव, अवसाद, एकाग्रता की कमी, परीक्षा भय, व्यवहार समस्याओं, रिश्ते के मुद्दों और मादक पदार्थों की लत के रूप में समस्याओं जो स्कूल के बच्चों को सामना करना पड़ता है, इन सारी समस्याओं का हल इस पाठ्यक्रम की मदद से किया जा सकता है।

स्कीम के अनुसार हर तहसील में योग शिक्षा पढ़ाने के लिए 15 सरकारी प्राइमरी स्कूलों का चयन होगा। हर स्कूल से एक शिक्षक बतौर ट्रेनर नियुक्त किया जाएगा।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Yoga textbook created by Patanjali to be taught in Goa schools.
Please Wait while comments are loading...