वायरस फैला तो SBI ने ब्‍लॉक किए 6 लाख एटीएम कॉर्ड

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) ने सुरक्षा कारणों के चलते अपने लगभग 6 लाख खाता धारकों के एटीएम कार्ड ब्लाक कर दिए हैं।

atm

दूसरे बैंकों के एटीएम से पैसा निकालने वाले हो जाएं सावधान

एसबीआई का कहना है कि जल्द ही वह सभी को नए कार्ड जारी कर दिया जाएगा। बैंक की तरफ से बताया गया कि इतने सारे कार्ड ब्लॉक करने का फैसला किसी वायरस से संबंधित सुरक्षा कारणों से लिया गया था।

टीओआई की खबर के मुताबिक, बैंक की तरफ से कहा गया है कि वायरस एसबीआई एटीएम नेटवर्क पर नहीं था। इस वजह से इसका असर सिर्फ उन लोगों के एटीएम पर पड़ा जो दूसरे बैंकों के एटीएम से भी पैसा निकाला करते थे।

टीओआई को चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर (सीटीओ) शिव कुमार भसीन ने बताया कि उन लोगों को कोई फर्क नहीं पड़ेगा जो सिर्फ एसबीआई के एटीएम का इस्तेमाल करते हैं।

पढ़ें: जानिए, किस चीज पर लग सकता है कितना GST

atm

एटीएम पिन हैक करके यह ठगी की जाती

उन्होंने यह भी कहा कि अगर कार्ड ब्लॉक ना किए जाते तो कार्ड से जानकारी चुराकर कई लोगों के साथ ठगी की जा सकती थी। भसीन ने बताया कि इस तरह की समस्‍या का सामना दूसरे बैंक भी कर सकते हैं।

साथ ही दूसरे बैंक भी अपने ग्राहकों को बैंक का एटीएम पिन बदलने के लिए कह सकते हैं। उन्‍होंने बताया कि ग्राहकों का एटीएम पिन हैक करके यह ठगी की जाती है।

जुलाई 2016 के तथ्‍यों के आधाार पर देश भर में 20.27 करोड़ एक्टिव एटीएम कार्ड थे। साथ ही एसबीआई के सहयोगी बैंकों के एक्टिव डेबिट कार्ड की संख्‍या 4.75 करोड़ हैं।

पढ़ें: तो 5200 रुपए तक महंगा हो जाएगा सोना, जानिए क्‍या है वजह

atm

केरल में दर्ज हुआ था पहला ऐसा मामला

आपको बताते चलें कि पीटीआई की खबर के मुताबिक एक महिला जिसका बैंक खाता स्‍टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर में था। उसके बैंक खाते से किसी ने 55,000 रुपए निकाल लिए थे। यह रुपए दो अलग-अलग तारीखों को निकाले गए थे।

जब पुलिस ने इस मामले की जांच की तो यह जानकारी सामने आई कि एसबीआई के विदेश में स्थित एटीएम से यह पैसे निकाले गए हैं। इसके कुछ महीने बाद ही किसी और ने भी एटीएम से पैसे गायब होने की शिकायत दर्ज कराई।

पढ़ें: करन जौहर को फिल्म रिलीज कराने के लिए देश याद आया

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
why sbi block 6 lakh atc card?
Please Wait while comments are loading...