पंजाब विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के लिए क्यों खास हैं नवजोत सिंह सिद्धू?

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। पांच राज्यों में होने जा रहे विधानसभा चुनावों में पंजाब से कांग्रेस को सबसे ज्यादा उम्मीदें हैं। कांग्रेस की इस उम्मीद को नवजोत सिंह सिद्धू ने दामन थामकर और मजबूत किया है। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा के मुकाबले पंजाब में कांग्रेस को सत्ता में वापसी की उम्मीद ज्यादा है। लेकिन बीजेपी छोड़कर कांग्रेस में आने वाले सिद्धू पार्टी के लिए फायदे का सौदा क्यों हैं यह सियासी गलियारे में चर्चा का विषय बना है।

पंजाब विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के लिए क्यों खास हैं नवजोत सिंह सिद्धू?

'अब AAP को मिलेगी कड़ी टक्कर'

सिद्धू अमृतसर ईस्ट विधानसभा सीट से चुनाव मैदान में उतर सकते हैं। अगर कांग्रेस जीतती है तो उन्हें उप मुख्यमंत्री भी बनाया जा सकता है। लंबे समय से एक्शन से दूर रहे सिद्धू पंजाब में अभी भी लोकप्रिय चेहरा हैं। पंजाब में 50 फीसदी वोटर 18 से 39 साल के बीच की उम्र का है। आम आदमी पार्टी इसी वोट बैंक पर टारगेट कर रही थी लेकिन सिद्धू के आने से कांग्रेस की मुश्किल थोड़ी आसान होगी और AAP को कड़ी टक्कर मिलेगी। READ ALSO: नवजोत सिंह सिद्धू के बारे में एक नजर में जानिए सब कुछ

एंटी अकाली वोट जुटाने में भी होंगे कामयाब

कांग्रेस के लिए सिद्ध स्टार प्रचारकों में शामिल होंगे। माना जा रहा है कि सिद्धू चुनाव प्रचार के दौरान कम से कम 70 रैलियां करेंगे। युवाओं के बीच खासे चर्चित और अपने मजाकिया अंदाज के लिए लोकप्रिय सिद्धू कांग्रेस के लिए वोट जुटाने वाले नेता साबित होंगे। सिद्धू एंटी अकाली दल वोट लाने में भी अहम भूमिका निभाएंगे। अकाली दल के खिलाफ लोगों का असंतोष बढ़ा है और इसका फायदा सीधे तौर पर कांग्रेस को ज्यादा होगा। READ ALSO: सिद्धू ने दिखाए तीखे तेवर, कहा- भाग बाबा बादल भाग

सिद्धू की पार्टी को मिल सकती हैं कुछ सीटें

कांग्रेस ने राज्य की 117 में से 110 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है। संभावना है कि सिद्धू की पार्टी आवाज-ए-पंजाब को कुछ सीटें दी जा सकती हैं। सिद्धू के कांग्रेस में आने के बाद अभी कुछ औपचारिकताएं हैं जिन्हें लेकर बातचीत चल रही है। हालांकि अब तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है लेकिन कैप्टन अमरिंदर सिंह को ही मुख्यमंत्री उम्मीदवार माना जा रहा है। सिद्धू के कांग्रेस में जाने के बाद बीजेपी के खेमे में थोड़ी चिंता दिखी है। बीजेपी नेता सिद्धू को कपूत कह रहे हैं। यही नहीं वे सिद्धू पर मां (बीजेपी) से गद्दारी करने का भी आरोप लगा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सिद्धू से बीजेपी ने कभी कुछ लिया नहीं सिर्फ दिया ही है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The Congress was all smiles after it roped in Navjot Singh Sidhu into the party on Sunday. For the Congress its most realistic chance lies in Punjab when compared to the other poll bound states of Uttar Pradesh, Uttarakhand, Manipur and Goa.
Please Wait while comments are loading...