उत्‍तराखंड में एक साथ क्‍या कर रही है इंडियन और यूएस आर्मी

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

देहरादून। भारत और अमेरिका की सेनाएं इन दिनों उत्‍तराखंड के चौबातिया में इकट्ठा हैं। दोनों देशों की सेनाएं यहां पर युद्ध अभ्‍यास 2016 नामक एक ज्‍वाइंट मिलिट्री ट्रेनिंग कार्यक्रम में हिस्‍सा ले रही हैं।

indian-us-army-joint-exercise-uttrakhand

गुरुवार को हुई शुरुआत

गुरुवार को इसकी अभ्‍यास की शुरुआत हुई है। भारत और अमे‍रिका रक्षा क्षेत्र में तेजी से उभरते हुए साथी हैं और ऐसे में यह ट्रेनिंग प्रोग्राम दोनों के रक्षा संबंधों को एक और मजबूती देने वाला साबित होगा।

अमेरिका से सेना की पांचवीं इंफैंट्री बटालियन, 20 इंफैंट्री रेजीमेंट, दो स्‍ट्राइकर ब्रिगेड कॉम्‍बेट टीम और सात इंफैंट्री डिविजन टीम इस युद्ध अभ्‍यास 2016 का हिस्‍सा हैं। वहीं इंडियन आर्मी की इंफैंट्री बटालियन इस ट्रेनिंग का प्रतिनिधित्‍व कर रही है।

दो हफ्तों का ट्रेनिंग प्रोग्राम

यूएस और इंडियन आर्मी की ओर से बराबरा संख्‍या में सैनिक इस ट्रेनिंग प्रोग्राम में शामिल हैं। यह ट्रेनिंग प्रोग्राम करीब दो हफ्तों तक चलेगा।

इस दौरान सैनिक कई अहम बातों से रूबरू होंगे। इस दौरान दोनों देशों के सैनिक रणनीतिक और तकनीक पहलुओं को परखेंगे।

कई तरह के आधुनिक उपकरण  

इसके अलावा उन्‍हें उस कौशल से भी परिचित कराया जाएगा जो यूएन पीस कीपिंग मिशन में आतंकवादियों से निबटने में अहम साबित होता है।

इसके अलावा इस दौरान सर्विलांस और ट्रैकिंग के खास उपकरण, आतंकवादियों से करीबी लड़ाई में उपयोग विशेष हथियार, एक्‍सप्‍लोसिव्‍स और आईडी डिटेक्‍टर्स के साथ ही कई एडवांस्‍ड कम्‍यूनिकेशन उपकरणों का प्रयोग भी परखा जाएगा।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Armies of India and US have started their joint military training exercise at Chaubattia in Uttrakhand. This exercise has been named as Yudh Abhyas 2016.
Please Wait while comments are loading...