अपना घर तक दान कर चुके हैं रामनाथ कोविंद, मिलिए उनकी फैमिली से

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह ने सोमवार को राष्‍ट्रपति पद के उम्‍मीदवार के तौर पर बिहार के गवर्नर रामनाथ कोविंद के नाम का ऐलान किया। राष्‍ट्रपति चुनाव में इनकी जीत पक्‍की मानी जा रही है। कोविंद दलित चेहरा हैं, उनकी छवि भी साफ है। राष्‍ट्रपति पद की दौड़ में दूर-दूर तक इनका नाम शामिल नहीं था। निश्चित रूप से कोविंद का चयन विपक्ष के लिए किसी सरप्राइज से कम नहीं हैं। आइए मिलवाते हैं आपको एनडीए के राष्‍ट्रपति पद के उम्‍मीदवार की फैमिली से....

रामनाथ कोविंद की पत्नी का नाम है सविता कोविंद

रामनाथ कोविंद की पत्नी का नाम है सविता कोविंद

रामनाथ कोविंद की पत्‍नी का नाम सविता कोविंद है। इन दोनों ने 30 मई 1974 को शादी की थी। इनका एक बेटा है , जिसका नाम प्रशांत है। इनकी शादी हो चुकी है, जबकि बेटी का नाम स्‍वाति है, इन्‍होंने कानपुर यूनिवर्सिटी से बीकॉम, एलएलबी किया है और सफल वकील हैं।

तीन भाइयों में सबसे छोटे हैं रामनाथ कोविंद

तीन भाइयों में सबसे छोटे हैं रामनाथ कोविंद

मौजूदा समय में बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद तीन भाइयों में सबसे छोटे हैं। परौंख गांव में कोविंद अपना पैतृक मकान बारातघर के रूप में दान कर चुके हैं। इनके बड़े भाइयों के नाम- प्यारेलाल औरस्वर्गीय शिवबालक राम हैं।

सर्वोच्च न्यायालय में कर चुके हैं वकालत

सर्वोच्च न्यायालय में कर चुके हैं वकालत

जून 1975 में आपातकाल के बाद उन्होंने सर्वोच्च न्यायालय में वकालत की शुरुआत की। वर्ष 1977 में जनता पार्टी की सरकार बनने के बाद रामनाथ कोविंद तत्कालीन प्रधानमंत्री मोरार जी देसाई के निजी सचिव बने। इसके बाद वे भाजपा नेतृत्व के संपर्क में आए।

कोविंद ने कानपुर नगर से किया इंटरमीडिएट

कोविंद ने कानपुर नगर से किया इंटरमीडिएट

रामनाथ कोविंद ने कानपुर नगर के बीएनएसडी इंटरमीडिएट किया। इसके बाद डीएवी कॉलेज से बी कॉम और डीएवी लॉ कालेज से लॉ की डिग्री ली। इसके बाद दिल्ली में रहकर तीसरे प्रयास में आईएएस की परीक्षा पास की, लेकिन उन्‍होंने नौकरशाह बनने की जगह वकालत को तरजीह दी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Who is Ram Nath Kovind: All you need to know about NDA candidate for Presidential Election 2017
Please Wait while comments are loading...