भारत के नए चीफ जस्टिस जगदीश सिंह खेहर के बारे में जानिए

जस्टिस जगदीश सिंह खेहर यूनिवर्सिटी में गोल्ड मेडलिस्ट रहे हैं। वे 2011 में सुप्रीम कोर्ट के जज बने थे।

Subscribe to Oneindia Hindi

दिल्ली। जस्टिस जगदीश सिंह खेहर भारत के नए चीफ जस्टिस होंगे। टीएस ठाकुर की जगह उनको 4 जनवरी 2017 को चीफ जस्टिस पद की शपथ दिलाई जाएगी।

Read Also:जस्टिस खेहर होंगे सर्वोच्च न्यायालय के अगले मुख्य न्यायाधीश

jagdish singh khehar

जस्टिस जगदीश सिंह खेहर का जन्म 28 अगस्त 1952 को हुआ था। 1974 में चंडीगढ़ के गवर्नमेंट कॉलेज से उन्होंने साइंस में ग्रेजुएशन किया।

उसके बाद 1977 में उन्होंने पंजाब यूनिवर्सिटी से एलएलबी की डिग्री हासिल की। 1979 में इसी यूनिवर्सिटी से उन्होंने एलएलएम किया जिसमें उनको गोल्ड मेडल मिला।

पंजाब हरियाणा हाई कोर्ट में शुरू की प्रैक्टिस

जस्टिस जगदीश सिंह खेहर ने 1979 में वकील की प्रैक्टिस शुरू की। उन्होंने पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट, हिमाचल प्रदेश हाई कोर्ट, शिमला और सुप्रीम कोर्ट में वकील के तौर पर अपनी सेवाएं दीं।

1992 के जनवरी में जस्टिस खेहर पंजाब के एडिशनल एडवोकेट जनरल नियुक्त किए गए। इसके बाद उनको केंद्र शासित राज्य चंडीगढ़ का सीनियर स्टैंडिग काउंसेल बनाया गया। 1995 में वे सीनियर एडवोकेट बने।

2011 में बने सुप्रीम कोर्ट के जज

1999 में पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट के बेंच में जस्टिस खेहर की पदोन्नति हुई। 2008 और 2009 में वे पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट के दो बार एक्टिंग चीफ जस्टिस रहे। इसके बाद 2009 में ही वे उत्तराखंड हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस बने।

2010 में जस्टिस खेहर का ट्रांसफर कर्नाटक हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस के तौर पर किया गया। 2011 में वो सुप्रीम कोर्ट के जज बने। इसके बाद अब वो 4 जनवरी 2017 को भारत के चीफ जस्टिस पद की शपथ लेंगे।

Read Also:जम्मू के स्कूल में अपने पुराने दिनों को याद कर CJI हुए भावुक, कहा- आज भी वही टूटी कुर्सियां हैं

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Justice Jagdish Singh Khehar will be new Chief Justice of India. Know about his biography.
Please Wait while comments are loading...