क्या होती है VVPAT और कैसे करती है काम?

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। आने वाले समय में होने वाले चुनावों के लिए चुनाव आयोग एक खास पहल को शुरू करने जा रहा है। इस पहल का नाम VVPAT है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देते हुए कहा है कि अगस्त 2018 तक 16 लाख 15 हजार वीवीपीएटी मशीनों की खरीद की जाएगी। आइए जानते हैं क्या होता है VVPAT और कैसे काम करती है ये मशीन? ये भी पढ़ें- कोर्ट ने माल्या से क्यों कहा- हर वक्त फुल चार्ज रखना मोबाइल?

क्या है VVPAT?

क्या है VVPAT?

वोटर वेरीफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) एक तरह की मशीन होती है, जिसे ईवीएम के साथ जोड़ा जाता है। इसका फायदा यह होता है कि जब कोई भी शख्स ईवीएम का इस्तेमाल करते अपना वोट देता है तो इस मशीन में वह उस प्रत्याशी का नाम भी देख सकता है, जिसे उसने वोट दिया है। ये भी पढ़ें- आ गया रिलायंस जियो का नया ऑफर, ग्राहकों को मिलेगा बड़ा फायदा

क्यों लाई जा रही है ये मशीन?

क्यों लाई जा रही है ये मशीन?

हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में भाजपा की जीत के बाद विरोधी पार्टियों ने ईवीएम में गड़बड़ी होने की बात कही थी। यह भी मांग की गई थी कि आगामी चुनावों में VVPAT का इस्तेमाल किया जाए। इसकी के चलते इस मशीन का इस्तेमाल करने पर विचार किया जा रहा है। ये भी पढ़ें- सिर्फ 73 रुपए के रिचार्ज से पूरे महीने चलाएं अनलिमिटेड 4जी

इस भाषा में दिखेगा नाम

इस भाषा में दिखेगा नाम

VVPAT मशीन के तहत वोटर विजुअली सात सेकेंड तक यह देख सकेगा कि उसने जो वोट किया है क्या वह मत उसके इच्छानुसार उसके प्रत्याशी को मिला है या नहीं। इस मशीन के जरिए मतदाता को प्रत्याशी का चुनाव चिन्ह और नाम उसकी ओर से चुनी गई भाषा में दिखाई देगा। ये भी पढ़ें- SBI का कार्ड इस्तेमाल करते हैं, अब देना होगा ये चार्ज!

विवादों से निपटने में मददगार

विवादों से निपटने में मददगार

आपको बता दें VVPAT का प्रयोग चुनाव आयोग पश्चिम बंगाल झारखण्ड के साथ कुछ अन्य राज्यों में कर चुका है। उम्मीद जताई जा रही है कि VVPAT का प्रयोग प्रदेश के चुनाव के साथ पड़ोस के राज्यों में देखने को मिल सकता है। बता दें कि VVPAT मशीन को EVM के साथ जोड़ा जाता है इससे मतदाता की जानकारी को प्रिंट करके मशीन में स्टोर कर लिया जाता है और विवाद की स्तिथि में जानकारी को उपलब्ध कराके समस्या को निपटा लिया जाता है। ये भी पढ़ें- जियो की मुफ्त सेवाओं से देश के सभी लोगों को होगा ये नुकसान!

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
what is vvPAT and how it works?
Please Wait while comments are loading...