आधार कार्ड, वोटर आईडी, पैन कार्ड बनवाना हो गया है और भी आसान

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। अब आपकी पहचान और आधार से जुड़े दस्तावेजों को बनवाने की प्रक्रिया पहले से ज्यादा सरल हो गई है। दरअसल, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड और पैन कार्ड बनवाने के लिए अब आपको मुश्किलों का सामना नहीं करना होगा। अभी तक आपको इन्हें बनवाने के लिए कई तरह के विभागों में चक्कर काटने होते थे, जो कि अब नहीं होगा।

आधार कार्ड, वोटर आईडी, पैन कार्ड बनवाना और भी हो गया है आसान

यौन शोषण के आरोपी आप विधायक अमानतुल्ला खान पर कसेगा शिकंजा, महिला ने सौंपी सीडी और पेन ड्राइव

ये है पूरा मामला

नरेंद्र मोदी सरकार ने लोगों की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए एक अहम कदम उठाया है। अब आपको आधार कार्ड, वोटर आईडी और पैन कार्ड आदि पहचान पत्रों को बनवाने के लिए तहसील या फिर जिला मुख्यालय नहीं जाना होगा। ऐसे लोग अब हर ​इलाके में मौजूद सीएसएस यानी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर कोई भी आसानी से कार्ड बनवा सकता है।

20 से 30 रुपए होंगे खर्च

कॉमन सर्विस सेंटर जाकर वहां से आधार कार्ड का प्रिंट आउट ले सकते हैं। अगर आपने पहले से ही आधार कार्ड के लिए आवेदन किया है तो वह रंगीन आधार कार्ड प्रिंट करा सकता है। इसके लिए महज 20 से 30 रुपए खर्च करने होंगे।

PICS: धोनी की पत्नी साक्षी संग यह रोमांटिक तस्वीर तेजी से हो रही है वायरल, जानिए वजह

सीएसएस से पड़ेगा एक ही शुल्क

सीएसएस की हेल्प से आप आसानी से कलर वोटर आईडी कार्ड बनवाएंगे तो आपको एक ही शुल्क देना होगा। हर एक फॉर्म के हिसाब से चार्ज देना होगा।

ऐसे बनेगा पैन कार्ड

पैन कार्ड बनवाना है तो आप सीएसएस की मदद ले सकते हैं। इसके लिए आपको 107 रुपए के अलावा अलग से कुछ पैसे देने होंगे। हालां​कि, यह सर्विस फ्री नहीं होगी।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
voter id aadhar pan card easy to make now.
Please Wait while comments are loading...