सितंबर-अक्टूबर के महीने में क्यों जरूरी है आपको सावधान रहना?

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। चिकुनगुनिया के डंक से परेशान दिल्ली के लिए एक और परेशानी वाली खबर है क्योंकि सितंबर और अक्टूबर दोनों ऐसे महीने है जब मच्छरों का प्रकोप बहुत ज्यादा बढ़ जाता है इस कारण स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिल्लीवासियों को सचेत रहने के लिए कहा है।

जानिए चिकनगुनिया के बारे में: लक्षण और बचाव के तरीके

मेडिकल डिपार्टमेंट के मुताबिक हर साल इन दो महीनों में डेंगू और मलेरिया के मरीजों की संख्या बढ़ जाती है। इन दिनों वैसे भी चिकनगुनिया के कारण दिल्ली परेशान है इसलिए डिपार्टमेंट ने दिल्ली वासियों को सावधानी बरतनें और स्वास्थ्य का विशेष ख्याल रखने को कहा है।

खतरनाक है सितंबर- अक्टूबर

दरअसल इन दो महीनों में बारिश लगभग बंद हो जाती है लेकिन जगह-जगह हुए जलभराव के कारण मच्छरों का प्रकोप बढ़ जाता है। इसलिए अगर इस समय मच्छरों की रोकथाम के उपाय न किए जाये तो मुश्किलें और भी बढ़ जाती है। रुके हुए पानी में पोषण ज्यादा होता है और इस कारण मच्छरों की पैदावार बढ़ जाती है जो कि इंसानों के हेल्थ के लिए अच्छी बात नहीं है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के टिप्स

  • डेंगू का मच्छर साफ-स्थिर पानी में पैदा होता है इसलिए अपने घरों में या आस-पास पानी बेवजह स्टोर ना करें।
  • घर में कूलर, गमले, घर की छतों पर अधिक दिनों तक पानी का जमाव न होने दें।
  • कूलर का पानी रोज बदलें।
  • घर से बाहर हमेशा फूल कपड़ों में निकलें।
  • फीवर आने पर डॉक्टर की मदद लें।

Note: वैसे केवल दिल्ली वाले ही नहीं बल्कि देश के अन्य इलाकों के लोगों को भी सावधान रहने की जरूरत है। खास तौौर पर जहां इन दिनों बारिश हो रही है।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Mosquito-borne Diseases peak in September and October. The maximum cases of malaria and dengue are recorded in these months SO warn doctors, here are some tips.
Please Wait while comments are loading...