9 हजार करोड़ लेकर लंदन भागा विजय माल्या गिरफ्तार, थोड़ी देर में ही मिल गई जमानत

गिरफ्तारी के बाद विजय माल्या को लंदन की अदालत में पेश किया गया है। जहां उसे जमानत मिल गई है।

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। अलग-अलग बैंकों से 9000 करोड़ से ज्‍यादा का कर्ज लेकर भारत से फरार चल रहे करोबारी विजय माल्‍या को लंदन में गिरफ्तार कर लिया गया है। विजय माल्‍या को स्‍कॉटलैंड यार्ड ने गिरफ्तार किया है। गिरफ्तारी के बाद विजय माल्‍या को लंदन के विस्‍टमिंस्‍टर कोर्ट में पेश किया गया जहां थोड़ी ही देर में उन्‍हें जमानत भी मिल गई। सीबीआई की एक टीम जल्द ही लंदन जा सकती है। विजय माल्‍या मार्च 2016 से भारत से फरार चल रहे हैं।

क्‍या कहना है स्‍कॉटलैंड यार्ड पुलिस का

क्‍या कहना है स्‍कॉटलैंड यार्ड पुलिस का

स्‍कॉटटलैंड यार्ड पुलिस ने कहा कि माल्या को भारत सरकार के अनुरोध पर गिरफ्तार किया गया है। माल्या को भारत-इंग्लैंड की बीच हुई संधि के तहत गिरफ्तार किया गया है।

जानिए माल्‍या का माल्‍या

जानिए माल्‍या का माल्‍या

आपको बता दें के भारत सरकार विजय माल्‍या को भगोड़ा करार दे चुकी है। विजय माल्या पिछले साल 2 मार्च को देश छोड़कर लंदन भाग गए थे। इन्फोर्समेंट डायरेक्ट्रेट (ईडी) और सीबीआई को लंबे समय से माल्या की तलाश में थी।

मुंबई की स्‍पेशल कोर्ट ने किया था भगोड़ा घोषित

मुंबई की स्‍पेशल कोर्ट ने किया था भगोड़ा घोषित

प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA) से जुड़े एक मामले में मुंबई की स्पेशल कोर्ट माल्या को भगोड़ा घोषित कर चुकी थी। इसके लिए ईडी ने कोर्ट में अर्जी लगाई थी। कई बार नोटिस के बावजूद माल्या पेश नहीं हुए। भारत ने विजय माल्या को भारत लाने के लिए यूके सरकार से मदद मांगी थी।

क्‍या कहा था ED ने

क्‍या कहा था ED ने

कोर्ट को दलील देते हुए प्रवर्तन निदेशालय ने कहा था कि विजय माल्‍या को यह जानकारी है की उनके खिलाफ NBW (गैर जमानती वारंट) जारी किया गया है फिर भी वह जांच एजेंसी के सामने नहीं आ रहे हैं। ईडी ने कहा कि विजय माल्या मीडिया के जरिए बयान दे रहे हैं लेकिन सामने नहीं आ रहे है। वो सक्रिय तरीके से काम तो कर रहे हैं लेकिन ED से बच रहे हैं।

माल्या ने लोन के पैसे से खरीदा था 9 करोड़ का घोड़ा

माल्या ने लोन के पैसे से खरीदा था 9 करोड़ का घोड़ा

इकनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक विजय माल्या ने साल 2014 में आईडीबीआई से करोड़ों रूपये लोन लिये थे , जिसकी एक बड़ी धनराशि (9 करोड़) उन्होंने अमेरिका से एक घोड़ा खरीदने में खर्च कर दिया था जो कि इस समय उनके बैंगलुरू वाले फार्म हाउस में है, जिसके 'क्लाइंबर एयर सपोर्ट' पर माल्या ने पानी की तरह पैसा बहाया था।

एक खूबसूरत हसीना और 7 बड़े बैग के साथ लंदन भागे थे माल्या

एक खूबसूरत हसीना और 7 बड़े बैग के साथ लंदन भागे थे माल्या

माल्या ने 2 मार्च को दोपहर करीब 1:30 बजे जेट एयरवेज की दिल्ली-लंदन फ्लाइट पकड़ी थी। फ्लाइट नंबर 9W122 से माल्या लंदन रवाना हुए। अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर की मानें तो जिस वक्त माल्या लंदन रवाना हुए उस वक्त उनके साथ एक महिला भी थी। हालांकि अभी तक यह साफ नहीं हो सका है कि यह महिला कौन थी और माल्या के साथ क्यों थी। माल्या के पास बड़े-बड़े सात बैग भी थे।

सीबीआई की टीम जाएगी लंदन

सीबीआई की टीम जाएगी लंदन

गिरफ्तारी के बाद विजय माल्या को लंदन की अदालत में पेश किया गया है। माल्या को भारत लाने की प्रक्रिया में सरकार जुटी है। माल्या से पूछताछ के लिए सीबीआई की टीम लंदन जाने वाली है, सीबीआई की टीम ही माल्या को लेकर आएगी।

माल्‍या का जीवन परिचय

माल्‍या का जीवन परिचय

विजय माल्या का जन्‍म 18 दिसंबर 1955 को पश्चिम बंगाल के कोलकाता में हुआ था। विजय माल्‍या की स्कूली पढ़ाई कोलकाता के लॉ मास्‍टीने स्‍कूल से हुई और सेंट जेवियर कॉलेज से बीकॉम की पढ़ाई पूरी की। इसी दौरान वे घरेलू बिजनेस में भी हाथ बंटाने लगे। माल्या ने यूएएस के दक्षिणी कैलिफोर्निया विश्‍वविद्यालय से बिजनेस एडमिनिस्‍ट्रेशन में पीएचडी की उपाधि प्राप्‍त की। पिता की मौत के बाद विजय माल्‍या यूनाइटेड ब्रेवरीज कंपनी के मालिक बन गए। इसके बाद उन्‍होंने अपनी कंपनी का विस्‍तार करते हुए देश-विदेश में कई कंपनियां स्‍थापित कीं। इनका मुख्‍य बिजनेस ब्रेवरेज अलकोहल इन्‍हीं कंपनियों के साथ मिक्‍स हो गया।

 माल्‍या ने की दो शादी

माल्‍या ने की दो शादी

विजय माल्या ने पहली शादी समीरा से की जिसके उनका एक बेटा सिद्धार्थ है। कुछ ही सालों के बाद माल्या ने समीरा से तलाक लेकर बैंगलोर में उनके पड़ोस में रहने वाली रेख माल्या से शादी कर ली, जिससे उनकी दो बेटियां पुत्री लीना और तान्‍या माल्‍या हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Vijay Mallya arrested in London. To be produced in Westminster magistrates court.
Please Wait while comments are loading...