पीरियड्स के पहले दिन का अनुभव, लड़कियों ने क्‍यों किया 'फ्लाइट मोड' का जिक्र, देखें VIDEO

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। महिलाओं के लिए पीरियड्स के पांच दिन काफी मुश्‍किल भरे होते हैं। आप किसी भी महिला से अगर उस वक्‍त के हालात के बारे में पूछें शायद सबका जवाब यही होगा कि 'दर्द की सारी हदें पार हो जाती हैं'। या फिर जो महिला जवाब में थोड़ा हिचकिचाए तो वो भी बड़ी आसानी से कह देगी कि इस दौरान हम 'फ्लाइट मोड' में चले जाते हैं। महिला अगर कामकाजी है तो वो ये कहेगी कि काश उन समय में उन्‍हें छुट्टी मिल जाए। तो अब यह कोई बड़ी बात नहीं क्‍योंकि मुंबई की एक कंपनी ने इस दिशा में पहल शुरु की है। कल्चर मशीन नाम की इस मीडिया कंपनी ने अपनी महिला कर्मचारियों को पीरियड के पहले दिन छुट्टी देने की पॉलिसी निकाली है।

पीरियड के फर्स्‍ट डे मिलेगी छुट्टी

पीरियड के फर्स्‍ट डे मिलेगी छुट्टी

कल्चर मशीन कंपनी में कुल 75 महिलाएं हैं। इन महिलाओं के लिए कंपनी ने फर्स्‍ट डे ऑफ लीव पॉलिसी निकाली है। कंपनी में ये पॉलिसी जुलाई यानी इसी महीने से शुरू होगी। कंपनी ने इस पॉलिसी को लागू करने के साथ ही एक वीडियो भी बनाया है जो सोशल मीडिया पर काफी ट्रेंड कर रहा है।

वीडियो में पीरियड के पहले दिन का अनुभव शेयर कर रही हैं महिलाएं

वीडियो में पीरियड के पहले दिन का अनुभव शेयर कर रही हैं महिलाएं

इस वीडियो में कंपनी की महिलाओं ने पीरियड के पहले दिन ऑफिस आने के अपने अनुभव को शेयर किया है। इस वीडियो में कंपनी की महिला कर्मचारियों को उनके मुश्किल दिनों पर खुलकर बात करते दिखाया गया कि पीरियड के दौरान वह किस तरह के दर्द से गुजरती हैं।

पीरियड के पहले दिन क्‍या चाहती हैं महिलाएं

पीरियड के पहले दिन क्‍या चाहती हैं महिलाएं

वीडियो में महिलाओं ने जो अपना अनुभव शेयर किया है उसके मुताबिक वो चाहती हैं कि कुछ पल के लिए वो खुद को इस दुनिया से अलग कर लें। और गर्म पानी लेकर चुपचाप बेड पर लेटी रहें। चॉकलेट खाती रहें। लेकिन कामकाजी महिलाओं को ऑफिस से छुट्टी ना मिलने की वजह से पीरियड्स के पहले दिन ऑफिस जाना पड़ता है। क्योंकि कामकाजी लोग महीने में केजुअल और सिक लीव सहित कुल दो ही छुट्टियां ले सकते हैं।

मेनका गांधी और प्रकाश जावड़ेकर से अपील

मेनका गांधी और प्रकाश जावड़ेकर से अपील

कंपनी ने इस वीडियो के अलावा एक ऑनलाइन अभियान भी शुरू किया है, जिसके जरिए महिला एवं बाल कल्याण मंत्री मेनका गांधी और मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से अपील की जा रही है कि इसी तरह की छुट्टी की पॉलिसी पूरे देश में लागू की जाए।

आप भी देखें VIDEO

VIDEO ब्‍लश चैनल द्वारा बनाया गया है। यह वीडियो खास वायरल हो रहा है और लोग इसपर अपनी प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं। आप भी देखें VIDEO और नीचे दिए कमेंट बॉक्‍स में लिखें अपनी राय

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Women get First Day of Period Leave Under in Mumbai-Based Media Company.
Please Wait while comments are loading...