वेंकैया नायडू का बड़ा बयान, हिंदी के बिना भारत प्रगति नहीं कर सकता

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि हिंदी हमारी राष्ट्रीय भाषा है, इसके इस्तेमाल के बिना हमारी प्रगति असंभव है। केंद्रीय मंत्री हिंदी भाषा के इस्तेमाल को लेकर लंबे समय से चले आ रहे विवाद को लेकर टिप्पणी कर रहे थे।

हिंदी को लेकर केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू का बड़ा बयान

केंद्रीय मंत्री बोले, मैं अंग्रेजी भाषा के खिलाफ नहीं हूं

केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा है कि देश में हर कोई अंग्रेजी मीडियम को ही तरजीह देता है। उन्होंने कहा कि मैं बिटिशर्स के खिलाफ हूं, अंग्रेजी भाषा के खिलाफ नहीं हूं। हमें सभी भाषाओं को जानना चाहिए, लेकिन अंग्रेजी सीखते-सीखते हमारी मानसिकता भी बदलने लगती है। ये गलत है, देश के हित में बिल्कुल भी नहीं है। वेंकैया नायडू ने कहा कि ये बेहद जरूरी है कि लोग अपनी मातृ भाषा को जानें।

वेंकैया नायडू ने आगे कहा कि देश में ज्यादा संख्या में आबादी हिंदी बोलती है, हिंदी जानना हमारी जरूरत है, इससे पहले हमें जरूरी है कि अपनी मातृभाषा को समझें। ये दुर्भाग्यपूर्ण है कि सभी लोग अंग्रेजी माध्यम पढ़ना चाहते हैं क्योंकि इससे रोजगार की गारंटी रहती है। ऐसे में मैं चाहता हूं कि राष्ट्रभाषा हिंदी को भी ज्यादा से ज्यादा बढ़ाया जाए। बता दें कि दक्षिणी राज्यों में हिंदी भाषा के प्रयोग को लेकर आशंकाओं के मद्देनजर केंद्रीय मंत्री ने ये टिप्पणी की है।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Venkaiah Naidu says India cannot progress without Hindi.
Please Wait while comments are loading...