उत्तराखंड चुनाव: 200 करोड़पति उम्मीदवार आजमा रहे किस्मत, 91 उम्मीदवारों पर आपराधिक केस

Subscribe to Oneindia Hindi

देहरादून। उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में इस बार 200 से ज्यादा करोड़पति उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इस बार के चुनाव में 91 उम्मीदवार ऐसे हैं जिन पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की रिपोर्ट में ये खुलासा हुआ है।

uttarakhand

उत्तराखंड में 15 फरवरी को है मतदान

उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव 15 फरवरी को है। यहां मुख्य मुकाबला सत्ताधारी कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के बीच है। सभी सियासी दल विधानसभा चुनाव में जीत पक्की करने के लिए प्रचार कार्य में जुटे हुए हैं। इस बीच एडीआर की रिपोर्ट सामने आई है जिसमें 200 से ज्यादा करोड़पति उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। वहीं विधानसभा चुनाव किस्मत आजमा रहे 637 उम्मीदवारों में 91 उम्मीदवार ऐसे हैं जिनके खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। इनमें 54 उम्मीदवार ऐसे जिन्होंने घोषित किया है कि उनके खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं। पांच उम्मीदवार ऐसे हैं जिनके खिलाफ हत्या का केस दर्ज है। 5 उम्मीदवारों ने घोषित किया है कि उनके खिलाफ हत्या की कोशिश का मामला दर्ज है। पांच ही उम्मीदवार ऐसे हैं जिन्होंने महिलाओं के खिलाफ अपराध से संबंधित मामलों की घोषणा की है।

भारतीय जनता पार्टी के 70 उम्मीदवारों में 19 उम्मीदवार ऐसे हैं जिन पर आपराधिक मामले चल रहे हैं। कांग्रेस के 7 उम्मीदवार ऐसे हैं जिन पर आपराधिक केस चल रहे हैं। वहीं बहुजन समाज पार्टी के 4 उम्मीदवारों के आपराधिक मामले चल रहे हैं। उम्मीदवारों की वित्तीय स्थिति पर गौर करें तो 637 उम्मीदवारों में 200 उम्मीदवार करोड़पति हैं। कांग्रेस के 70 उम्मीदवारों में 52 उम्मीदवार करोड़पति हैं। बीजेपी के 48 उम्मीदवार करोड़पति हैं। बहुजन समाज पार्टी के 69 उम्मीदवारों में 19 उम्मीदवारों की सम्पत्ति एक करोड़ से ज्यादा है। उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में प्रत्येक उम्मीदवार की औसत सम्पत्ति 1.57 करोड़ के आस-पास है।

इसे भी पढ़ें:- उत्तराखंड चुनाव: सीएम हरीश रावत के खिलाफ आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर एसडीएम ने दिया नोटिस

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Uttarakhand assembly election 2017: 200 crorepaties in the fray
Please Wait while comments are loading...