पीएम मोदी और अमेरिकी NSA एचआर मैकमास्‍टर की मुलाकात, आतंकवाद पर हुई चर्चा

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। अमेरिका के राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) एचआर मैकमास्‍टर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सात लोककल्‍याण मार्ग पर मुलाकात की है। दोनों के बीच जारी बातचीत के दौरान वहां पर एनएसए अजित डोवाल, विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज और विदेश सचिव एस जयशंकर भी मौजूद हैं।

पीएम मोदी और अमेरिकी NSA एचआर मैकमास्‍टर की मुलाकात, डोवाल भी मौजूद

पीएम मोदी को देंगे ट्रंप का निमंत्रण

मैकमास्‍टर और पीएम मोदी की मुलाकात पर सबकी नजरें टिकी हुई हैं।दोनों पक्षों ने कई द्विपक्षीय मुदृदों पर चर्चा की जिसमें रक्षा क्षेत्र में साझा हितों को बढ़ाने और काउंटर-टेररिज्‍म पर भी चर्चा हुई है। अमेरिकी एनएसए ने इस बात की अमेरिका-भारत की रणनीतिक साझेदारी की अहमियत पर जोर दिया कि काफी अहम है और साथ ही उन्‍होंने एक बार फिर से भारत को अमेरिका का एक बड़ा रक्षा साझीदार करार दिया है। सूत्रों की ओर से जो जानकारी सामने आ रही है कि उसके मुताबिक मैकमास्‍टर अपने साथ अपने राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप का वह इनवाइट भी लेकर आए हैं जो वह पीएम मोदी को सौंपेंगे। कहा जा रहा है कि मैकमास्‍टर , पीएम मोदी 12 जून को व्‍हाइट हाउस आने के लिए इनवाइट कर सकते हैं। अमेरिका में जनवरी में राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप का शासन आने के बाद किसी बड़े अधिकारी का यह पहला भारत दौरा है और इसे काफी अहम माना जा रहा है।  

पाक पर सख्‍त होगा

मैकमास्‍टर, अफगानिस्‍तान की राजधानी काबुल का दौरा करके यहां पहुंचे हैं। सोमवार को मैकमास्‍टर ने पाकिस्‍तान को फटकार लगाई है और कहा है कि उसे 'कूटनीति' का प्रयोग करना चाहिए न कि किसी तरह के 'छद्म' का। मैकमास्‍टर ने कहा कि उन्‍होंने हमेशा ही कुछ आतंकी संगठनों का समर्थन करने के लिए पाक के नेतृत्‍व की आलोचना की है। अफगानिस्‍तान के टेलीविजन चैनल टोलो न्‍यूज को दिए एक इंटरव्‍यू में उन्‍होंने यह बातें कही हैं। इस इंटरव्‍यू में उन्‍होंने जो कुछ भी कहा उससे तो यही लगता है कि मैकमास्‍टर आने वाले दिनों में पाकिस्‍तान पर सख्‍त होने वाले हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
US NSA HR McMaster meets PM Narendra Modi at 7, Lok Kalyan Marg in Delhi, Foreign Secy S Jaishankar and NSA Ajit Doval also present.
Please Wait while comments are loading...