भारत में बनेगा दुनिया का सबसे एडवांस्‍ड फाइटर जेट एफ-16, लॉकहीड मार्टिन ने किया टाटा के साथ करार

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। फ्रांस की राजधानी पेरिस में चल रहे एरो शो से भारत के लिए एक ऐसी खबर आई है, जो दुश्‍मन को मुंह चिढ़ाने के लिए काफी है। अमेरिकी कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने टाटा के साथ करार किया है और इस करार के बाद दुनिया का सबसे एडवांस्‍ड फाइटर जेट भारत में ही तैयार होगा। आपको बता दें कि यह वही फाइटर जेट है जो पहले पाकिस्‍तान को मिलने वाले थे लेकिन आखिरी मौके पर अमेरिका ने अपना इरादा बदल लिया था।

भारत में बनेगा दुनिया का सबसे एडवांस्‍ड फाइटर जेट एफ-16, लॉकहीड मार्टिन ने किया टाटा के साथ करार

25 जून को पीएम मोदी रवाना होंगे अमेरिका

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 जून को अमेरिका के दौरे पर रवाना होंगे। उनके अमेरिकी दौरे की शुरुआत से पहले ही यह एक बड़ी और अहम खबर है। सूत्रों के मुताबिक पेरिस एयर शो से अलग टाटा और लॉकहीड मार्टिन के बीच इस जेट के लेकर एक डील साइन हुई है। वर्ष 2016 की शुरुआत में पाकिस्‍तान और अमेरिका के बीच हुई फाइटर जेट एफ-16 की डील को लेकर काफी बातें हुईं। लेकिन फिर खबरें आईं कि अमेरिका ने पाकिस्‍तान को आठ एफ-16 फाइटर जेट देने का अपना इरादा बदल लिया है। जब पाक और अमेरिका के बीच हुई यह डील कैंसिल हुई तो कहा गया इसकी वजह इसकी कीमतें थीं। यह बात भी सही थी लेकिन असल वजह है कंपनी का पाक नहीं बल्कि भारत के लिए अपने इस जेट को तैयार करना। एफ-16 को लॉकहीड मार्टिन निर्मित करती है और कंपनी मेक इन इंडिया के तहत भारत में अपने जेट का नया वर्जन तैयार करना चाहती है। लॉकहीड मार्टिन हमेशा से चाहती थी कि इंडियन एयरफोर्स इस जेट का प्रयोग करे।

पूरी हुई लॉकहीड मार्टिन की ड्रीम विश

कंपनी की ओर से भारत की सरकार के सामने भी प्रस्‍ताव रखा गया है कि वह एफ-16 की मैन्‍यू‍फैक्‍‍चरिंग लाइन को अमेरिका के फोर्ट वर्थ से भारत में शिफ्ट करना चाहती है। अगर भारत में एफ-16 बनता है तो फिर पाक को इस जेट के निर्यात करने का कोई प्रश्‍न हीं नहीं होगा। भारत सरकार की ओर से लॉकहीड मार्टिन को एक चिट्ठी लिखी गई थी। इस चिट्ठी में सरकार ने पूछा कि क्‍या कंपनी इंडियन एयरफोर्स के लिए हाई परफॉर्मेंस, सिंगल इंजन, मल्‍टी रोल फाइटर जेट मुहैया करा सकती है। वर्ष 2016 में लॉकहीड मार्टिन ने भारत सरकार को प्रपोजल भेजा था। इसके मुताबिक एफ-16 इंडियन एयरफोर्स के लिए सबसे बेहतर फाइटर जेट हो सकता है। उस समय जहां भारत और फ्रांस के बीच राफेल की डील फाइनल होने की स्थिति में थी तो वहीं अमेरिका में पाक को आठ एफ-16 देने के मुद्दे पर घमासान मचा हुआ था। सीनियर ऑफिसर्स भी मानते हैं कि एफ-16 का प्रोडक्‍शन अगर भारत में होता है तो दोनों देशों के बीच नए रिश्‍तों की शुरुआत होगी। इसके बाद भारत एफ-16 की सप्‍लाई का सबसे बड़ा बेस बन सकेगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Before Prime Minister Narendra Modi's visit to US on June 25, Lockheed Martin ties up with TATA to produce F16 fighter planes in India.
Please Wait while comments are loading...