हज यात्रा को लेकर मोदी सरकार ने किया बड़ा ऐलान

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। पिछले कुछ समय से लगातार डिजिटल लेन-देन पर जोर दे रही केंद्र की मोदी सरकार ने हज यात्रा के लिए आवेदन प्रक्रिया को भी अब डिजिटल बना दिया है। अब हज यात्रा के लिए ऑनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे। अल्पसंख्यक मामलों के राज्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने सोमवार को हज यात्रा के बारे में ऑनलाइन जानकारी देने वाली मोबाइल ऐपलीकेशन को लॉन्च किया।

हज यात्रा को लेकर मोदी सरकार ने किया बड़ा ऐलान

मुंबई के हज हाउस में केंद्रीय अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने ये मोबाइल एप लॉन्च किया। इस एप्लीकेशन पर हज यात्रा से जुड़ी जानकारी, समाचार और साथ ही साथ ई-पेमेंट का फीचर भी उपलब्ध कराया गया है। नकवी ने इस दौरान कहा कि यह पहली बार है जब डिजिटल माध्यम से हज यात्रा के लिए आवेदन किया जा सकेगा। केंद्रीय मंत्री ने इस पहल को डिजिटल इंडिया मुहिम का हिस्सा बताया। मोदी सरकार के कामों की तारीफ करते हुए केंद्रीय मंत्री नकवी ने कहा कि हमने हज डिजिटल, ऑनलाइन के संबंध में नई प्रक्रियाएं बनाई हैं। केंद्र सरकार अगले साल के हज सफर के लिए ऑनलाइन आवेदनों को बढ़ावा दे रही है ताकि लोगों को पूरी पारदर्शिता एवं सहजता के साथ हज की यात्रा के लिए अवसर प्राप्त हों।

हज यात्री भी बनेगी डिजिटल
ये मोबाइल ऐप सोमवार से गूगल प्ले स्टोर में उपलब्ध हो गया है। सोमवार से ही साल 2017 के लिए हज के आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 24 जनवरी 2017 है। नकवी ने बताया कि सरकार ने नई दिल्ली में हज यात्रा के संबंध में नई वेबसाइट भी शुरू की है। वेबसाइट पर हिन्दी, उर्दू और अंग्रेजी भाषाओं में हज के सफर से जुड़ी तमाम जानकारी उपलब्ध है। इस ऐप में हज के लिए आवेदन, सूचना, पूछताछ और ई-पेमेंट की सुविधा उपलब्ध है। 
इसे भी पढ़ें- इस्‍लाम अपनाने के बाद सऊदी अरब में ब्रिटिश राजदूत ने पूरी की हज यात्रा

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Union ministry launches Haj Committee of India mobile app
Please Wait while comments are loading...